भूख मिटाने को ''वन लाख मिल्स'' मुहिम शुरू

जागरण संवाददाता ऋषिकेश कोरोना महामारी के दौर में कई सामाजिक संस्थाएं व कार्यकत्र्ता ब

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 04:13 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 04:13 AM (IST)
भूख मिटाने को ''वन लाख मिल्स'' मुहिम शुरू
भूख मिटाने को ''वन लाख मिल्स'' मुहिम शुरू

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

कोरोना महामारी के दौर में कई सामाजिक संस्थाएं व कार्यकत्र्ता बखूबी अपना फर्ज निभा रहे हैं। ऋषिकेश के कुछ सामाजिक कार्यकत्र्ताओं ने कोविड क‌र्फ्यू के चलते भोजन के लिए तरस रहे जरूरतमंदों के लिए मोबाइल भोजन वितरण सेवा शुरू की है। इस ''वन लाख मिल्स'' सेवा को ऋषिकेश, मुनिकीरेती व हरिद्वार क्षेत्र तक विस्तार दिया गया है। इस मुहिम में एक लाख जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते उत्तराखंड में कोविड क‌र्फ्यू जारी है। तीर्थनगरी में इस तालाबंदी की मार सबसे ज्यादा उन लोगों पर पड़ी है, जिन्हें रोज काम पर निकलने के बाद ही पेट भरने के लिए पैसे मिलते थे। यानी दियाड़ी मजदूर और झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले व्यक्तियों व परिवारों के सामने एक बड़ा संकट खड़ा हो चुका है। ऐसे में शहर की विभिन्न सामाजिक संस्थाएं व समाजसेवी आगे आए हैं। कोरोना के इस संकट से निपटने के लिए विभिन्न संगठनों से जुड़े समाजसेवी डॉ. राजे सिंह नेगी व समाजसेवी राधे साहनी ने अपने साथियों सामाजिक कार्यकत्र्ता संजय बहुगुणा, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष संदीप शर्मा, समाजसेवी राकेश सिंह बिष्ट, महावीर पंवार, सन्नी प्रजापति, प्रवीन असवाल के साथ जरूरतमंदों को भोजन वितरण करना शुरू कर दिया है। हरकी पैड़ी हरिद्वार से हरिपुर कलां, ऋषिकेश से लेकर तपोवन तक सैकड़ों जरूरतमंदों के भोजन का प्रबंध इनकी ओर से किया जा रहा है। इसके साथ ही समय समय पर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों एवं स्वास्थ्यकर्मियों को भी जूस वितरण भी किया जा रहा है।

मोबाइल भोजन वितरण सेवा की जानकारी देते हुए डॉ. नेगी ने बताया कि एक लाख जरूरतमंदों के भोजन की व्यवस्था के लक्ष्य को लेकर यह मुहिम ''वन लाख मिल्स'' शुरू की गई है, जो कोविड क‌र्फ्यू तक निरंतर जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी