राफ्ट पलटने से दिल्ली की युवती की मौत, ग्रुप के साथ घूमने आई थी ऋषिकेश

राफ्टिंग के दौरान रैपिड पर राफ्ट पलटने से दिल्ली की एक महिला पर्यटक की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि महिला अपने ग्रुप के साथ यहां आई थी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 08:34 PM (IST) Updated:Sat, 21 Sep 2019 09:06 PM (IST)
राफ्ट पलटने से दिल्ली की युवती की मौत, ग्रुप के साथ घूमने आई थी ऋषिकेश
राफ्ट पलटने से दिल्ली की युवती की मौत, ग्रुप के साथ घूमने आई थी ऋषिकेश

देहरादून, जेएनएन। दोस्तों के साथ ऋषिकेश घूमने आई दिल्ली की एक युवती की राफ्टिंग के दौरान रैपिड पर गिरने से मौत हो गयी। युवती दिल्ली में किसी निजी कंपनी में काम करती थी। 

 25 वर्षीय दीपा विश्वकर्मा अपने चार अन्य सहकर्मियों के साथ वीकएंड पर ऋषिकेश घूमने आयी थी। शनिवार को उन्होंने तपोवन में गंगा वैली एडवेंचर कंपनी से राफ्ट बुक कराई। उन्होंने शिवपुरी से मुनिकीरेती के लिए राफ्टिंग शुरू की। अपराह्न करीब दो बजे शिवपुरी से कुछ आगे गोल्फ कोर्स रेपिड पर राफ्ट अचानक पलट गयी। राफ्ट के गाइड ने तत्काल पर्यटकों को रेस्क्यू कर राफ्ट में चढ़ाया, लेकिन इस बीच दीपा विश्वकर्मा पेट में अधिक पानी चला गया, जिससे वह बेहोश हो गयी। राफ्टिंग कंपनी के संचालकों ने उसे एम्स ऋषिकेश पहुंचाया, वहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। थाना प्रभारी निरीक्षक मुनिकीरेती आरके सकलानी ने बताया कि घटना के कारणों की जांच की जा रही है। युवती के परिजनों को सूचना दे दी गई है। 

...तो क्या अभी राफ्टिंग के अनुकूल नहीं है गंगा 

गंगा का कौड़ियाला-मुनिकीरेती इको टूरिज्म जोन राफ्टिंग जैसी साहसिक गतिविधि के लिए विशेष पहचान रखता है। मानसून काल में 31 जून से 31 अगस्त तक गंगा में बढ़ने वाले जलस्तर को देखते हुए सुरक्षा की ²ष्टि से राफ्टिंग की गतिविधि को बंद रखा जाता है। इस वर्ष भी गंगा का जलस्तर बढ़ा होने के कारण तय तिथि एक सितंबर से राफ्टिंग सत्र आरंभ नहीं हो पाया था। गंगा नदी में में राफ्टिंग गतिविधि पर नजर रखने के लिए बनाई गई तकनीकी टीम ने दो सितंबर, 12 सितंबर और फिर 15 सितंबर को गंगा का आंकलन किया था। जिसके बाद तकनीकी समिति की रिपार्ट पर पर्यटन विभाग ने 17 सितंबर से गंगा में राफ्टिंग शुरू करने की अनुमति दी थी। 

मगर, शनिवार को हुए हादसे ने एक बार फिर राफ्टिंग गतिविधि के संचालन पर सवाल खड़े कर दिये हैं। राफ्टिंग सत्र शुरू होने के पांचवें दिन ही हुए इस हादसे से यह भी सवाल उठ रहा है कि क्या गंगा का जलस्तर अभी राफ्टिंग के अनुकूल नहीं है। गौरतलब है कि इस वर्ष सितंबर माह में भी लगातार बारिश हो रही है, जिससे गंगा के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। थाना प्रभारी निरीक्षक मुनिकीरेती आरके सकलानी ने बताया कि राफ्टिंग संचालकों व पर्यटकों से अपील की जा रही है कि वह गंगा के जलस्तर को ध्यान में रखकर ही राङ्क्षफ्टग का संचालन करें। 

यह भी पढ़ें: सड़क किनारे दीवार से टकराई बाइक, बीटेक के छात्र सहित दो युवकों की मौत

chat bot
आपका साथी