Uttarakhand Tourism: पर्यटकों से पैक होने लगे मसूरी और नैनीताल, अब तक 70 फीसद तक हो चुकी होटलों की बुकिंग

छुट्टियों के चलते एक बार‍ फिर पर्यटकों की संख्‍या मसूरी और नैनीताल में उमड़ने लगी है। अभी तक करीब 70 फीसद होटलों की बुकिंग तक हो चुकी है। इससे पर्यटक स्‍थलों की रौनक बढ़ने लगी है। वहीं इससे जुड़े व्‍यवसायियों के चेहरे खिल गए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 12:48 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 12:48 PM (IST)
Uttarakhand Tourism: पर्यटकों से पैक होने लगे मसूरी और नैनीताल, अब तक 70 फीसद तक हो चुकी होटलों की बुकिंग
एक बार फिर से पर्यटकों की आमद से मालरोड, बाजार व पर्यटक स्थलों की रौनक बढ़ने लगी है।

जागरण कार्यालय, मसूरी। दशहरा अवकाश और सप्ताहांत पर एक बार फिर से पर्यटकों की आमद से मालरोड, बाजार व पर्यटक स्थलों की रौनक बढ़ने लगी है। जिससे पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों के चेहरे पर रौनक लौट आई है। वहीं नैनीताल में भी पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला तेज हो गया है।

गुरुवार सुबह से पर्यटकों की आमद लगातार जारी रही, लेकिन यातायात सुगमता से चलता रहा। हालांकि, यातायात व्यवस्था संभालने को पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद दिखी। गांधी चौक, लाइब्रेरी बस अड्डा, पिक्चर पैलेस चौक, स्टेट बैंक चौक पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। होटल-गेस्ट हाउस व्यवसायियों को उम्मीद है कि शुक्रवार-शनिवार में पर्यटकों की काफी अच्छी आमद रहेगी। मसूरी होटल एसोसिएशन अध्यक्ष राकेश नारायण माथुर ने बताया कि गुरुवार को शहर के अधिकांश होटल करीब 40 फीसद तक आक्युपेंशी रही। हालांकि, बड़े होटल में आक्युपेंशी और ज्यादा हो सकती है। उन्होंने बताया कि 15 व 16 अक्टूबर के लिए बड़े होटल में 60 से 70 फीसद तक बुकिंग हो चुकी है। छोटे होटल में रनिंग पर्यटक ज्यादा ठहरते हैं।

नैनीताल में उमड़े पर्यटक, बाईपास में ही रोके गए वाहन

गुरुवार शाम से नैनीताल में पर्यटक उमड़ने लगे। आवाजाही बढ़ी तो पुलिस ने बाईपास पर ही पर्यटक वाहन रोक दिए। हल्द्वानी मार्ग पर शहर से नौ किमी दूर रूसी बाईपास व कालाढूंगी रूट से सात किमी दूरी पर स्थित नारायण नगर से शटल सेवा से पर्यटक नैनीताल भेजे गए। रूसी बाइपास में जिला पंचायत की ओर से पार्किंग व्यवस्था की गई है। दोपहर बाद से झील में नौकायन के लिए पर्यटकों का तांता लग गया, जबकि पर्यटन स्थल स्नोव्यू, बारापत्थर, टांकी बैंड, टिफिनटाप, किलबरी में भी आवाजाही रही। इधर, शुक्रवार को दशहरा पर भी भीड़ बढ़ना तय है। शहर के होटलों में भी 18 अक्टूबर तक एडवांस बुकिंग हो चुकी हैं। 50 प्रतिशत से अधिक होटल पैक हैं। कोविड के चलते लंबे समय बाद बंगाल के पर्यटक अब नैनीताल पहुंचने लगे हैं। पर्यटकों की भीड़ बढ़ने के बाद मध्यम दर्जे के होटलों ने रेट बढ़ा दिए। कोविड काल में निर्धारित रेट 50 प्रतिशत तक गिरा दिए थे। अब पर्यटन बढ़ा तो फुल रेट में रूम दिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी