Omicron Vairiant के खतरे के बीच आ रहे हैं उत्तराखंड ये खबर जरूर पढ़ें, बार्डर पर जांच अनिवार्य; ये भी जरूरी

Omicron Vairiant अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की सीमा पर अनिवार्य कोरोना टेस्टिंग की जाएगी। कैबिनेट मंत्री डा धन सिंह रावत की ओर से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

Raksha PanthriFri, 03 Dec 2021 07:52 AM (IST)
'Omicron Vairiant' के खतरे के बीच आ रहे हैं उत्तराखंड ये खबर जरूर पढ़ें।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। 'Omicron Vairiant' उत्तराखंड में अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की सीमा पर अनिवार्य कोरोना टेस्टिंग की जाएगी। कैबिनेट मंत्री डा धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने सभी मेडिकल कालेज व जिला अस्पतालों में एमआरआइ और सिटी स्कैन मशीनें स्थापित करने के निर्देश दिए हैं।

कैबिनेट मंत्री डा धन सिंह रावत ने गुरुवार को कैंप कार्यालय में स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना टेस्टिंग बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि राजकीय मेडिकल कालेज श्रीनगर, अल्मोड़ा, हल्द्वानी और रुद्रपुर में एमआरआइ मशीन और जिला अस्पताल चम्पावत, उप जिला अस्पताल रानीखेत व उप जिला अस्पताल ऋषिकेश में सिटी स्कैन मशीनें लगाई जाएं।

स्वास्थ्य विभाग में नर्सों के तकरीबन 2600 रिक्त पदों को वर्षवार मेरिट के आधार पर भरा जाए। मेडिकल कालेजों में कार्यरत विभिन्न श्रेणी के संविदा और आउटसोर्स कार्मिकों की समस्याओं के समाधान को उचित कदम उठाए जाएं। बैठक में सचिव स्वास्थ्य डा पंकज कुमार पांडेय, महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा सी रविशंकर, महानिदेशक स्वास्थ्य डा तृप्ति बहुगुणा, उप निदेशक डा एमके पंत व डा मनोज शर्मा समेत विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

ये बातें जानना भी बेहद जरूरी

सभी जिलों में हर 40 हजार टेस्टिंग का लक्ष्य। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना होगा गैरकानूनी, उल्लंघनपर जुर्माना। अंतरराष्ट्रीय बार्डर चेक पोस्ट पर भी रैंडम टेस्ट किए जाएं। अंतरराष्ट्रीय बार्डर चेक पोस्ट पर भी होंगे रैंडम टेस्ट। विदेश से आए जो यात्री होम क्वारंटाइन हैं, उनकी होगी निगरानी। स्कूल-कालेज, बार्डर चेक पोस्ट, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, पर्यटन स्थल और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर होगी रैंडम सैंपलिंग। राज्य की सीमा से लगे नेपाल से आवाजाही को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने का प्रमाणपत्र रखना अनिवार्य। सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षित शारीरिक दूरी, मास्क पहनना और सैनिटाइजेशन का सख्ती से होगा अनुपालन

सीएम आवास पर 73 एंटीजन टेस्ट, सभी निगेटिव

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट की दस्तक को देखते हुए सैंपलिंग का दायरा बढ़ाया जा रहा है। अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की बार्डर व एयरपोर्ट पर एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच की जा रही है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चार दिसंबर को परेड ग्राउंड में प्रस्तावित जनसभा को देखते हुए सीएम आवास, भाजपा कार्यालय, पुलिस लाइन आदि में कार्मिकों की सैंपलिंग की जा रही है। गुरुवार को अलग-अलग स्थानों में 467 व्यक्तियों की आरटीपीसीआर जांच व 413 की एंटीजन जांच की गई।

यह भी पढ़ें- Omicron Variant' के खतरे को देख दून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर सख्ती, सिर्फ इन्हें दी जा रही जांच से छूट, ये भी जान लें

जौलीग्रांट एयरपोर्ट में 70 और आशारोड़ी चेकपोस्ट में 216 व्यक्तियों की आरटीपीसीआर जांच की गई। सीएम हाउस में जिन 73 व्यक्तियों की एंटीजन जांच हुई उन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। भाजपा कार्यालय में आरटीपीसीआर जांच के लिए 42 सैंपल लिए गए हैं। इसके अलावा दस वीआइपी के भी सैंपल कोरोना जांच को लिए गए। कोरोनेशन अस्पताल में 51 की आरटीपीसीआर व 150 की एंटीजन, गांधी अस्पताल में छह की आरटीपीसीआर व 38 की एंटीजन, पुलिस लाइन में 51 की आरटीपीसीआर व 114 की एंटीजन जांच की गई है। एंटीजन जांच में सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इधर, परेड मैदान, एसपी दफ्तर, रायवाला पुलिस स्टेशन आदि में भी सैंपलिंग की गई।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में कोरोना: नए वैरिएंट Omicron से डरी हुई है पूरी दुनिया, राज्य के सामने भी चुनौती; फिर भी जांच महज 1625 की

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.