उत्‍तराखंड में विद्यालयों का मुआयना करेंगे अधिकारी, कोरोना से पढ़ाई को हुए नुकसान की भरपाई को बनेगी कार्ययोजना

कोरोना की मार से राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए मुहिम छेड़ी जा रही है। शिक्षा सचिव राधिका झा के निर्देश पर विभागीय अधिकारी मंडल से लेकर विकासखंड स्तर पर विद्यालयों का मुआयना करेंगे।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 01:54 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 01:54 PM (IST)
उत्‍तराखंड में विद्यालयों का मुआयना करेंगे अधिकारी, कोरोना से पढ़ाई को हुए नुकसान की भरपाई को बनेगी कार्ययोजना
शिक्षा सचिव राधिका झा के निर्देश पर विभागीय अधिकारी मंडल से लेकर विकासखंड स्तर पर विद्यालयों का मुआयना करेंगे।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: कोरोना की मार से राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए मुहिम छेड़ी जा रही है। शिक्षा सचिव राधिका झा के निर्देश पर विभागीय अधिकारी मंडल से लेकर विकासखंड स्तर पर विद्यालयों का मुआयना करेंगे। इस कार्य के लिए राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा। अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के पढ़ाई के स्तर का आकलन कर एक माह में सुधार की कार्ययोजना तैयार करेंगे।

शिक्षा सचिव राधिका झा ने बुधवार को महानिदेशक को इस संबंध में आदेश जारी किए। उन्होंने हर महीने प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा के अपर निदेशकों के लिए मंडल में पांच-पांच विद्यालयों, मुख्य शिक्षाधिकारी के लिए जिले में 10 विद्यालयों के निरीक्षण का लक्ष्य रखा है। इसी तरह प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा के जिला शिक्षाधिकारी 10-10 विद्यालयों, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य 10, खंड व उप शिक्षाधिकारियों को विकासखंड के अंतर्गत 15 और डायट के प्रवक्ता अथवा वरिष्ठ प्रवक्ता 10 विद्यालयों का मुआयना करेंगे।

संबंधित शिक्षाधिकारी मुआयने के साथ ही प्रत्येक महीने के एक दिन किसी एक विद्यालय में कक्षा-शिक्षण करेंगे। मुआयने की जद में अटल उत्कृष्ट विद्यालय भी रहेंगे। उक्त अधिकारी अनुश्रवण आख्या संबंधित नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। सभी आख्या का प्रतिमाह संकलन मुख्य शिक्षाधिकारी करेेंगे। छात्र-छात्राओं के विषय ज्ञान स्तर में नियोजित सुधार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- एक अक्टूबर से ट्रेनों से हट सकता है स्पेशल शुल्क, 20 से 30 फीसद कम हो जाएगा टिकट का दाम

विद्यालयों में इन बिंदुओं पर किया जाएगा निरीक्षण: पाठों को मासिक विभाजन के अनुरूप कक्षावार पठन-पाठन विषयवार बच्चों की ज्ञान प्राप्ति का स्तर प्रयोगशाला में बच्चों की ओर से किए जा रहे प्रायोगिक कार्य बच्चों को दी जा रही वर्कशीट का मूल्यांकन व रखरखाव कक्षाकार्य व गृहकार्य का नियमित मूल्यांकन छात्र-छात्राओं की शैक्षिक गतिविधियों में भागीदारी आनलाइन माध्यम से पठन-पाठन का मूल्यांकन शैक्षिक उन्नयन के लिए नवाचारी गतिविधियां

यह भी पढ़ें- Dehradun News: जिला अस्पताल में इंटर्न चिकित्सक का उत्पीड़न, अस्पताल प्रबंधन को दी लिखित शिकायत

chat bot
आपका साथी