स्कूल के कमरे में कब्जा, अब शौचालय का रास्ता रोका

आजादी से पहले धर्मशाला की ओर से स्कूल के लिए दान किए गए भवन पर भी कुछ लोग कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:02 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:02 PM (IST)
स्कूल के कमरे में कब्जा, अब शौचालय का रास्ता रोका
स्कूल के कमरे में कब्जा, अब शौचालय का रास्ता रोका

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : आजादी से पहले धर्मशाला की ओर से स्कूल के लिए दान किए गए भवन पर भी कुछ लोग कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं। विद्यालय के दो कमरों पर कब्जा जमाने के बाद अब स्कूल के शौचालय के रास्ते पर भी दीवार लगा दी गई है। शिकायत मिलने पर तहसीलदार ने दीवार हटाने के निर्देश दिए हैं।

देहरादून मार्ग से लगे मालवीय मार्ग पर प्राथमिक विद्यालय नंबर सात का संचालन वर्ष 1941 से हो रहा है। वर्तमान में इस विद्यालय में पांचवीं तक की कक्षाएं संचालित हो रही हैं और विद्यालय में छात्रों की संख्या 85 है। यह विद्यालय भवन दिल्ली वाली धर्माशाला का एक हिस्सा है, जिसे धर्मशाला संचालकों ने विद्यालय संचालन के लिए वर्षों पूर्व दान में दिया था। इस हिस्से के सात कमरों में पूर्व से ही विद्यालय संचालित होता आया है। मगर, पिछले कुछ समय से आश्रम में ही रहने वाले एक व्यक्ति ने स्कूल की ऊपरी मंजिल के दो कमरों पर अपना कब्जा जमाया हुआ है। जबकि स्कूल का संचालन कुछ समय से भूतल के पांच कमरों में हो रहा है।

इस भवन की ऊपर मंजिल पर ही स्कूल का शौचालय भी है, जिसका निर्माण शिक्षा विभाग की ओर से किया गया था। हाल में ही स्कूल की छुट्टी का फायदा उठाकर ऊपर की मंजिल पर काबिज व्यक्ति ने दूसरी मंजिल पर आने वाली सीढि़यों पर गेट लगाकर सीढ़ी को बंद कर दिया है। बुधवार को इस संबंध में विद्यालय के प्रधानाध्यापिका ममता गौड़ ने कोतवाली पुलिस को शिकायत की। उन्होंने इस संबंध में तहसीलदार से भी पूर्व में शिकायत की थी। जिस पर बुधवार को लेखपाल सतीश जोशी ने मौका मुआयना किया। मौखिक रिपोर्ट तहसीलदार को देने के बाद तहसीलदार ने निर्माण को ध्वस्त करने के आदेश दिए हैं।

-------

अभिभावकों ने पुलिस से की कार्रवाई की मांग

बुधवार को छात्रों की शिकायत पर अभिभावक भी विद्यालय में पहुंचे। स्थिति को देखने के बाद अभिभावकों ने कांग्रेस के प्रदेश महासचिव राजपाल खरोला के साथ कोतवाली में वरिष्ठ उप निरीक्षक डीपी काला से इस संबंध में मुलाकात कर कार्रवाई की मांग की। खरोला ने कहा कि जहा एक तरफ सरकार बच्चों की पढ़ाई को प्रोत्साहन देने के लिए कई योजनाओं से सरकारी स्कूलों को अपग्रेड करने के लिए तमाम घोषणाएं कर रह है, वहीं इसके विपरीत जमीनी हकीकत में सरकारी स्कूलों की हालत बद से बदतर होती जा रही है। उन्होंने कहा कि उप जिलाधिकारी ऋषिकेश, कोतवाली प्रभारी, तहसीलदार को मामले की जानकारी दिए जाने के बाद भी कोई कार्रवाई अब तक नहीं की गई है, जो सीधे तौर पर प्रशासन की नाकामी को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यदि जल्द ही इस स्कूल के शौचालय का रास्ता नहीं खोला गया तो कांग्रेस आंदोलन के लिए विवश होगी। इस दौरान उनके साथ ऋषि पोसवाल, सोनू पांडे, दीपक धमंदा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी