JEE Main 2021: जेईई मेन शुरू, पहले दिन कम रही छात्र संख्या; 26 फरवरी तक चलेगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 मंगलवार से शुरू हो गई। परीक्षा के पहले दिन बीआर्क और बी प्लानिंग का पेपर हुआ जिसमें छात्रों की संख्या काफी कम रही। ज्यादातर अभ्यर्थी बीटेक और बीई में दाखिले के लिए परीक्षा में शामिल हो रहे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 02:05 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 02:05 PM (IST)
JEE Main 2021: जेईई मेन शुरू, पहले दिन कम रही छात्र संख्या; 26 फरवरी तक चलेगी परीक्षा
जेईई मेन शुरू, पहले दिन कम रही छात्र संख्या।

जागरण संवाददाता, देहरादून। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 मंगलवार से शुरू हो गई। परीक्षा के पहले दिन बीआर्क और बी प्लानिंग का पेपर हुआ, जिसमें छात्रों की संख्या काफी कम रही। ज्यादातर अभ्यर्थी आज (बुधवार) से बीटेक और बीई में दाखिले के लिए परीक्षा में शामिल हो रहेे हैं। परीक्षा 26 फरवरी तक चलेगी। 

जेईई मेन इस साल चार दफा होगा। पहला सेशन फरवरी में, दूसरा 15 से 18 मार्च, तीसरा 27 से 30 अप्रैल और चौथा सेशन 24 से 28 मई तक आयोजित किया जाएगा। कोरोना के लिहाज से परीक्षा केंद्रों पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। भीड़ से बचने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी को रिपोर्टिंग का अलग-अलग समय दिया गया है। शारीरिक दूरी के नियमों की पालन करने के लिए अभ्यर्थियों की एंट्री और निकासी भी एक साथ नहीं की जा रही है। 

परीक्षा केंद्र पर पहले अभ्यर्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके बाद उनके दस्तावेज जांचने के बाद हाथ सैनिटाइज करवाए जा रहे हैं। फ्रिस्किंग, दस्तावेजों के सत्यापन का काम रजिस्ट्रेशन रूम के अंदर किया जा रहा है। परीक्षा केंद्र पर बिना मास्क एंट्री नहीं है। यदि कोई अभ्यर्थी बिना मास्क आया है तो केंद्र पर ही उसे मास्क भी दिया जा रहा है।

बहरहाल आज से बीटेक और बीई में ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे। ऐसे में असल परीक्षा भी आज ही होगी। बता दें कि जेईई-मेन की रैंक के आधार पर ही एनआइटी, ट्रिपल आइटी और जीएफटीआइ में प्रवेश मिलता है। इसी परीक्षा के आधार पर छात्र जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करते हैं। जेईई-एडवांस के माध्यम से देशभर की 23 आइआइटी में प्रवेश दिया जाता है। 

यह भी पढ़ें- दून विवि की कुलपति सुरेखा डंगवाल बोलीं, मातृभाषा से ही होती है व्यक्ति की पहचान

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी