सरकारी डिग्री कालेजों में अब अगस्‍त माह तक वाई-फाई सेवा होगी शुरु

प्रदेश में सरकारी डिग्री कालेजों के कैंपस को वाई-फाई सेवा से जोड़ने की मुहिम आगे खिसक गई है। उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि इस संबंध में जरूरी प्रक्रिआ को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 06:10 AM (IST)
सरकारी डिग्री कालेजों में अब अगस्‍त माह तक वाई-फाई सेवा होगी शुरु
प्रदेश में सरकारी डिग्री कालेजों के कैंपस को वाई-फाई सेवा से जोड़ने की मुहिम आगे खिसक गई है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में सरकारी डिग्री कालेजों के कैंपस को वाई-फाई सेवा से जोड़ने की मुहिम आगे खिसक गई है। अब अगले माह अगस्त तक ही कालेजों में यह सेवा शुरू हो सकेगी। उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि इस संबंध में जरूरी प्रक्रिआ को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि इस सेवा का जल्द लाभ मिल सके।

उत्तराखंड में सभी 105 सरकारी डिग्री कालेजों के कैंपस में वाई-फाई सेवा शुरू करने का निर्णय सरकार ने लिया है। उच्च शिक्षा विभाग के सहयोग से सूचना प्रौद्योगिकी विकास अभिकरण (आइटीडीए) यह कार्य करा रहा है। कालेजों में 4जी कनेक्टिविटी मुहैया कराने का काम तेजी से किया जा रहा है। अब तक 98 कालेजों को 4जी कनेक्टिविटी से जोड़ा जा चुका है। शेष आधा दर्जन कालेजों में यह कार्य अगले 15 दिनों में पूरा होने की उम्मीद है। 4जी कनेक्टिविटी उपलब्ध होने के बाद कालेजों को वाई-फाई सेवा से जोड़ने की कसरत तेज की जाएगी। कालेजों के लिए ढांचागत व्यवस्था बनाई जा रही है। छात्रसंख्या के आधार पर ये आकलन भी किया जा रहा है कि कालेज को कितने डेटा की जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- वैक्सीन की कमी बरकरार, कैसे होगा लक्ष्य पार; तीन जिले में टीकाकरण अभियान तकरीबन हुआ ठप

नोडल एजेंसी के रूप में आइटीडीए को तमाम प्रक्रियाओं को समय पर पूरा करने की हिदायत उच्च शिक्षा मंत्री ने दी है। विभागीय मंत्री डा रावत ने कहा कि वाई-फाई सुविधा जुलाई माह तक मुहैया कराने के निर्देश दिए गए थे। इस कार्य में वक्त लगने की वजह से इस तिथि को आगे बढ़ाया जा रहा है। अब अगले माह अगस्त तक कालेजों में वाई-फाई सेवा शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें- एम्स ऋषिकेश ने मधुमेह के रोगियों को दी सतर्क रहने की सलाह, कहा- शुगर बढ़ने पर दोबारा हो सकता है फंगस

chat bot
आपका साथी