हाउस टैक्स पर नगर निगम की ओर से दी जा रही छूट के लिए अब तीन दिन शेष, बढ़ाए तीन काउंटर

हाउस टैक्स पर नगर निगम की ओर से दी जा रही 20 फीसद की छूट के लिए अब महज तीन दिन शेष बचे हैं। निगम ने छूट के लिए 31 जनवरी अंतिम तिथि तय की हुई थी लेकिन 31 को रविवार है। ऐसे में छूट 30 जनवरी तक मिल पाएगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 08:25 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 08:25 AM (IST)
हाउस टैक्स पर नगर निगम की ओर से दी जा रही छूट के लिए अब तीन दिन शेष, बढ़ाए तीन काउंटर
हाउस टैक्स पर नगर निगम की ओर से दी जा रही छूट के लिए महज तीन दिन शेष बचे हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। हाउस टैक्स पर नगर निगम की ओर से दी जा रही 20 फीसद की छूट के लिए अब महज तीन दिन शेष बचे हैं। निगम ने छूट के लिए 31 जनवरी अंतिम तिथि तय की हुई थी, लेकिन 31 को रविवार है। ऐसे में छूट 30 जनवरी यानि शनिवार तक ही मिल पाएगी। ऐसे में छूट के अंतिम दिनों में टैक्स जमा कराने के लिए निगम में भीड़ उमड़ रही। बुधवार को भी टैक्स अनुभाग पैक रहा। भीड़ को देखते हुए नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने तीन अतिरिक्त काउंटर की व्यवस्था कर दी है। 

नगर आयुक्त पांडेय ने बताया कि निगम में अब हाउस टैक्स जमा कराने आने वालों के लिए आठ काउंटर हैं। बुजुर्गों के लिए दो काउंटर अलग गैलरी में बनाए गए हैं ताकि वे सामान्यजन की भीड़ से अलग रहें। एक काउंटर महिलाओं के लिए है, जबकि बाकी पांच काउंटर सामान्यजन के लिए हैं। अभी तक कुल पांच काउंटर ही काम कर रहे थे, लेकिन बुधवार से तीन काउंटर बढ़ाने से ये संख्या आठ हो गई।

बुधवार को करीब 25 लाख रुपये टैक्स जमा हुआ। इनमें लगभग आठ लाख रुपये कैश, जबकि बाकी ड्रॉफ्ट या चेक के माध्यम से जमा हुआ। कोरोना की वजह से नगर निगम इस वित्तीय वर्ष में अब तक महज 27 फीसद टैक्स जमा कर पाया है। निगम का लक्ष्य 75 करोड़ रुपये है, जबकि वह महज 20 करोड़ रुपये जमा कर पाया है। हर वर्ष निगम इस काल तक 50 से 60 फीसद तक टैक्स जमा कर लेता था। टैक्स की कम वसूली पर नगर आयुक्त भी खासे चिंतित दिख रहे हैं। यही वजह है कि आयुक्त टैक्स अनुभाग की दैनिक रिपोर्ट ले रहे। नगर आयुक्त ने बताया कि फरवरी से टैक्स वसूली को लेकर तेजी लाई जाएगी और वार्डों में कैंप गलाने की भी तैयारी की जा रही। 

नहीं हो रहा ऑनलाइन टैक्स जमा

इन दिनों ऑनलाइन टैक्स जमा करने की सेवा ठप पड़ी है। लोग लगातार प्रयास कर रहे, लेकिन टैक्स जमा नहीं हो रहा। इतना ही नहीं, लोग यह भी कह रहे कि खाते से कईं दफा रकम कट जा रही, लेकिन टैक्स जमा नहीं हुआ। नगर आयुक्त ने बताया कि हाउस टैक्स के लिए शासन की वेबसाइट पर काम चल रहा है। यह पूरे सूबे के लिए बनाई जा रही। इसलिए नगर निगम की जो वेबसाइट थी, उस पर टैक्स जमा नहीं हो रहा। शासन की वेबसाइट पर काम अंतिम चरण में है। निगम का पूरा डाटा ट्रांसफर हो चुका है। जल्द ही यह वेबसाइट काम शुरू कर देगी। इसके बाद ही ऑनलाइन टैक्स जमा हो सकेगा। 

छूट की सीमा बढ़ेगी या नहीं, शनिवार को होगा फैसला

टैक्स में 20 फीसद छूट की सीमा बढ़ेगी या नहीं, इस पर महापौर सुनील उनियाल गामा एवं नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय शनिवार को फैसला लेंगे। महापौर ने बताया कि शनिवार को टैक्स अनुभाग की समीक्षा की जाएगी। पार्षद, व्यापारी एवं अन्य लोग कोरोना काल के चलते छूट की सीमा आगे बढ़ाने की मांग कर रहे। फिलहाल, महापौर ने सीमा बढ़ाने से इन्कार कर दिया है। नगर निगम ने इस बार वार्डों में टैक्स वसूली कैंप भी नहीं लगाए, जिसे लेकर भी पार्षद खासे नाराज हैं। 

यह भी पढ़ें-ऋषिकेश: धरातल पर उतरी ढोसण पेयजल योजना, 50 परिवारों को पेयजल और सिंचाई के लिए होगा फायदा

chat bot
आपका साथी