उत्‍तराखंड में वर्कशीट भेजकर छात्रों को पढ़ाने की तैयारी

प्रदेश में आनलाइन शिक्षा का लाभ सरकारी स्कूलों के महज 33 फीसद छात्र-छात्राओं को मिला है। आनलाइन शिक्षा की राह में कठिनाई को देखते हुए सरकार अब अन्य विकल्पों को शिद्दत से आजमाने पर भी विचार कर रही है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 05:32 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 05:32 PM (IST)
उत्‍तराखंड में वर्कशीट भेजकर छात्रों को पढ़ाने की तैयारी
प्रदेश में आनलाइन शिक्षा का लाभ सरकारी स्कूलों के महज 33 फीसद छात्र-छात्राओं को मिला है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून : प्रदेश में आनलाइन शिक्षा का लाभ सरकारी स्कूलों के महज 33 फीसद छात्र-छात्राओं को मिला है। आनलाइन शिक्षा की राह में कठिनाई को देखते हुए सरकार अब अन्य विकल्पों को शिद्दत से आजमाने पर विचार कर रही है। प्राथमिक से लेकर माध्यमिक तक स्कूली बच्चों तक अब विभाग की ओर से तैयार वर्कशीट पहुंचाई जाएंगी।

कोरोना संकट की सबसे बड़ी मार स्कूलों पर पड़ी है। पिछले शैक्षिक सत्र के बाद अब मौजूदा सत्र के तीन महीने बीतने के बावजूद राज्य में स्कूल नहीं खुल पाए हैं। छात्र-छात्राओं की पढ़ाई पर बुरा असर पड़ रहा है। निजी स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई व्यवस्थित तरीके से चल रही है, वहीं सरकारी स्कूलों के बच्चों की कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि और ग्रामीण व दूरदराज के क्षेत्र आनलाइन शिक्षा के आड़े आ रहे हैं। इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ आनलाइन पढ़ाई के लिए जरूरी स्मार्ट फोन या लैपटाप नहीं होने से आनलाइन पढ़ाई का लाभ नहीं मिल पा रहा है। प्रदेश सरकार आनलाइन शिक्षा की पहुंच का दायरा बढ़ाने के लिए कदम उठा ही रही है, साथ में अन्य विकल्पों की मदद भी ली जाएगी।

यह भी पढ़ें- देहरादून से चंडीगढ़ के बीच यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर, आज से चलेगी देहरादून-अमृतसर लाहौरी एक्सप्रेस

पिछले सत्र में चली आनलाइन और आफलाइन पढ़ाई और परीक्षा कराने से रिजल्ट तैयार करने में विभाग को मदद मिली। लिहाजा वर्कशीट के माध्यम से पढ़ाई चुस्त-दुरुस्त करने के प्रयास किए जाएंगे। स्कूलों के माध्यम से इन वर्कशीट को छात्र-छात्राओं को भिजवाया जाएगा। बाद में इसी आधार पर परीक्षाएं कराने पर भी विचार होगा।

यह भी पढ़ें- सीसीटीवी कैमरों से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की लाइव मॉनिटरिंग, पढ़ि‍ए पूरी खबर 

chat bot
आपका साथी