अब टैक्सी, मैक्सी, कैब ने ठप किया वाहनों का संचालन, इस बात से हैं बेहद नाराज

संयुक्त रोटेशन टैक्सी-मैक्सी संचालक समिति ऋषिकेश-लक्ष्मणझूला से जुड़े स्टेट कैरिज संचालकों ने भी सभी पर्वतीय मार्गों पर अपना वाहनों का संचालन बंद कर दिया है। परिवहन व्यवसायी कोरोनाकाल में व्यवसाय पर मंडरा रहे संकट को देखते हुए आर्थिक सहायता और वाहनों का टैक्स माफ करने की मांग कर रहे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 03:21 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 03:21 PM (IST)
अब टैक्सी, मैक्सी, कैब ने ठप किया वाहनों का संचालन, इस बात से हैं बेहद नाराज
अब टैक्सी, मैक्सी, कैब ने ठप किया वाहनों का संचालन, इस बात से हैं बेहद नाराज।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। संयुक्त रोटेशन टैक्सी-मैक्सी संचालक समिति ऋषिकेश-लक्ष्मणझूला से जुड़े स्टेट कैरिज संचालकों ने भी मंगलवार से सभी पर्वतीय मार्गों पर अपना वाहनों का संचालन बंद कर दिया है। परिवहन व्यवसायी कोरोनाकाल में व्यवसाय पर मंडरा रहे संकट को देखते हुए आर्थिक सहायता और वाहनों का टैक्स माफ करने की मांग कर रहे हैं। 

पर्यटन, तीर्थाटन तथा चारधाम यात्रा पर निर्भर उत्तराखंड का परिवहन व्यवसाय कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते ठप हो गया है। इस वर्ष की चारधाम यात्रा भी स्थगित कर दी गई है। राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी व्यवसायिक वाहनों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ वाहनों का संचालन करने की व्यवस्था जारी की है, जबकि इसके लिए किराए में कोई वृद्धि नहीं की गई। उधर, परिवहन व्यवसायी सरकार से कम क्षमता पर संचालन के लिये किराया वृद्धि की मांग करते आ रहे हैं। इसके अलावा परिवहन व्यवसाय दो वर्षों से चारधाम यात्रा ठप होने तथा कोरोना संक्रमण के कारण प्रभावित हुए परिवहन व्यवसाय को बचाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने तथा वाहनों का दो वर्ष का कर माफ करने की मांग कर रहे हैं। मगर, इस संबंध में अभी तक सरकार की ओर से कोई निर्णय नहीं लिया गया, जिससे परिवहन व्यवसायी नाराज हैं। 

उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के अधिकांश जनपदों में परिवहन व्यवस्था की जिम्मेदारी कांटेक्ट कैरिज के रूप में बसों का संचालन करने वाली आधा दर्जन से अधिक परिवहन कंपनियों के जिम्मे है। यह परिवहन संस्थाएं विगत दो मई से पर्वतीय मार्गों पर बसों का संचालन बंद कर चुकी हैं। इनके बाद कुछ टैक्सी यूनियनों ने भी संचालन बंद कर दिया था।

अब मंगलवार से संयुक्त रोटेशन टैक्सी-मैक्सी संचालक समिति से जुड़े स्टेज कैरिज (टैक्सी, मैक्सी कैब आदि) ने भी सभी पर्वतीय मार्गों पर अपने वाहनों का संचालन बंद कर दिया है। सभी परिवहन व्यवसायियों ने सरकार की ओर से कोई निर्णय न होने की दशा में 25 मई को अपने वाहनों को परिवहन कार्यालय में समर्पित करने का ऐलान किया है। पर्वतीय मार्गों पर अब सिर्फ कुछ टैक्सी यूनियन ही बुकिंग के आधार पर यात्रियों को सुविधा प्रदान कर रही हैं। 

जब तक मांग पूरी नहीं हुई, जारी रहेगा चक्का जाम 

संयुक्त रोटेशन टैक्सी-मैक्सी संचालक समिति ने मंगलवार को उप जिलाधिकारी ऋषिकेश के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया। ज्ञापन में समिति ने कोरोना काल में वाहनों का संचालन ठप हो जाने की दशा में उचित मुआवजा प्रदान करने, पर्वतीय मार्ग में संचालित टैक्सी, मैक्सी वाहनों का सभी प्रकार का टैक्स माफ करने, चालकों को कोरोना योद्धा घोषित करने, वाहनों का एक साल का इंश्योरेंस आगे बढ़ाने आदि मांगे प्रमुख रूप से उठाई। गढ़वाल मंडल टैक्सी एसोसिएशन के अध्यक्ष विजयपाल रावत ने कहा कि जब तक उनकी मांगों पर सरकार गौर नहीं करती तब तक संयुक्त रोटेशन के तत्वावधान में सभी टैक्सी-मैक्सी वाहन अनिश्चितकालीन के लिए चक्का जाम पर रहेंगे। 

ज्ञापन सौंपने वालों में जीप कमांडर यूनियन के अध्यक्ष बलवीर सिंह नेगी, यातायात के अध्यक्ष मनोज ध्यानी, गढ़वाल मंडल टैक्सी चालक मालिक एसोसिएशन के सचिव विजेंद्र कंडारी, टीजीएमओ के संचालक बलवीर रौतेला, इनोवा टैक्सी मैक्सी एसोसिएशन के अध्यक्ष जयप्रकाश नारायण, डीलक्स से टैक्सी मैक्सी एसोसिएशन के अध्यक्ष हेमंत डंग, जीत टैक्सी मैक्सी उत्थान समिति तपोवन के अध्यक्ष त्रिलोक भंडारी, टूरिस्ट टैक्सी ओनर लक्ष्मणझूला के अध्यक्ष राजेश कंडारी, दून मैक्सी रिस्पना पुल देहरादून के प्रतिनिधि देवेंद्र डोभाल, उषा देवी, राधेश्याम टाटा सुमो यूनियन हरिद्वार के अध्यक्ष बलवीर सिंह नेगी, टैक्सी यूनियन हरिद्वार के अध्यक्ष नथीराम सोनी, टैक्सी मैक्सी ट्रांसपोर्ट यूनियन हरिद्वार के अध्यक्ष गिरीश भाटिया, टेंपो ट्रैवलर एसोसिएशन हरिद्वार के अध्यक्ष केपी सिंह, हुकुम सिंह, ललित सक्सेना, नवीन सेमवाल, मेघा चौहान, नरेंद्र वर्मा, तनवीर सिंह, उमेश चौहान, अवतार आदि शामिल थे। 

यह भी पढ़ें- राज्य आंदोलनकारी बोले, पूर्ण लॉकडाउन लगाए उत्तराखंड सरकार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी