उत्‍तराखंड में अब सिंगल इंजन हेलीकाप्टर से उड़ान होगी शुरू, इन 13 स्थानों के लिए मिली है मंजूरी

प्रदेश में अब जल्द ही सिंगल इंजन हेलीकाप्टर से हेली सेवाओं की शुरुआत हो सकती है। केंद्र ने अल्मोड़ा-हल्द्वानी-पिथौरागढ़ और पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर हेली सेवा के लिए सिंगल इंजन हेलीकाप्टर को मंजूरी दे दी है। इसके बाद जल्द ही अन्य स्थानों के लिए हेली सेवा के लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:45 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:45 AM (IST)
उत्‍तराखंड में अब सिंगल इंजन हेलीकाप्टर से उड़ान होगी शुरू, इन 13 स्थानों के लिए मिली है मंजूरी
प्रदेश में अब जल्द ही सिंगल इंजन हेलीकाप्टर से हेली सेवाओं की शुरुआत हो सकती है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में अब जल्द ही सिंगल इंजन हेलीकाप्टर से हेली सेवाओं की शुरुआत हो सकती है। केंद्र ने अल्मोड़ा-हल्द्वानी-पिथौरागढ़ और पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर हेली सेवा के लिए सिंगल इंजन हेलीकाप्टर को मंजूरी दे दी है। इसके बाद जल्द ही अन्य स्थानों के लिए भी सिंगल इंजन हेली सेवा के लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

प्रदेश सरकार को उड़ान योजना के तहत प्रदेश के 13 स्थानों से हेली सेवा संचालन के लिए मंजूरी मिली हुई है। इन 13 स्थानों में से अभी तक केवल दो स्थानों पर ही हेली सेवा का संचालन शुरू हो पाया। इनमें से भी देहरादून- चिन्यालीसौड़ हेली सेवा बंद हो चुकी है। अभी केवल देहरादून-श्रीनगर-गौचर हवाई सेवा ही संचालित हो रही है। देहरादून-चिन्यालीसौड़ हवाई सेवा के बंद होने का कारण इस मार्ग पर हेली सेवा प्रदाता कंपनी द्वारा सिंगल इंजन हेलीकाप्टर उपलब्ध कराना था। उड़ान योजना के तहत पर्वतीय क्षेत्रों में केवल डबल इंजन हेलीकाप्टर से ही हेली सेवा संचालित करने को मंजूरी मिली हुई है।

उत्तराखंड में डबल इंजन हेलीकाप्टर से हेली सेवा देने के लिए हेली सेवा प्रदाता कंपनियां रुचि नहीं दिखा रही हैं। यही एक बड़ा कारण भी है कि प्रदेश में कई स्थानों पर हेली सेवाएं शुरू नही हो पाई हैं। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने केंद्र से प्रदेश में सिंगल इंजन हेलीकाप्टर के जरिये हेली सेवा शुरू करने का अनुरोध किया। इस कड़ी में केंद्र ने फिलहाल दो स्थानों के लिए सिंगल इंजन हेलीकाप्टर से हेली सेवा संचालित करने को मंजूरी प्रदान की है। नागरिक उड्डयन विभाग अब कुछ अन्य मार्गों पर भी सिंगल इंजन हेलीकाप्टर से हेली सेवा शुरू करने के लिए केंद्र से अनुरोध कर रहा है।

इन 13 स्थानों के लिए मिली है मंजूरी

अल्मोड़ा, चिन्यालीसौड़, धारचूला, गौचर, हल्द्वानी, हरिद्वार, जोशीमठ, मसूरी, नैनीताल, नई टिहरी, रामनगर, सहस्रधारा, श्रीनगर

यह भी पढ़ें:- मानसून सीजन के मद्देनजर हेलीकाप्टर तैनाती को दोबारा हुई टेंडर प्रक्रिया

chat bot
आपका साथी