Containment Zones: अब कोरोना संक्रमित मिलने पर बनाए जाएंगे बड़े कंटेनमेंट जोन

Containment Zones कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम को जिला प्रशासन ने प्रभावी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। दून में अब माइक्रो कंटेनमेंट जोन के बजाय बड़े कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। कोरोना संक्रमित पाए जाने पर 100 से 200 मीटर परिधि के क्षेत्र को पाबंद कर दिया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:34 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:34 AM (IST)
Containment Zones: अब कोरोना संक्रमित मिलने पर बनाए जाएंगे बड़े कंटेनमेंट जोन
देहरादून में अब माइक्रो कंटेनमेंट जोन के बजाय बड़े कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। Containment Zones कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम को जिला प्रशासन ने प्रभावी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। दून में अब माइक्रो कंटेनमेंट जोन के बजाय बड़े कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। किसी घर में कोरोना संक्रमित पाए जाने पर 100 से 200 मीटर परिधि के क्षेत्र को पाबंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा प्रशासन राधा स्वामी सत्संग भवन को भी कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी में है।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण के लिए जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. योगेंद्र सिंह रावत, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अनूप डिमरी व समस्त उप जिलाधिकारियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने क्षेत्रों में संक्रमित व्यक्ति चिह्नित होने के बाद 100-200 मीटर की परिधि में आने वाले क्षेत्रों को मिलाकर बड़े कंटेनमेट जोन बनाने और कंटेनमेंट जोन से अन्य क्षेत्रों में आवागमन प्रतिबंधित कराने को कहा। साथ ही पुलिस विभाग से समन्वय कर सभी आने-जाने वाले रास्तों पर बैरिकेडिंग लगवाने, खाद्य सामग्री, फल-सब्जी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए जिला पूर्ति अधिकारी, दूध पहुंचाने के लिए डेयरी विभाग को निर्देशित किया। जबकि, मुख्य चिकित्साधिकारी को कंटेनमेंट जोन क्षेत्र में शत-फीसद सैंपलिंग करवाने के साथ ही आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं के माध्यम से प्रभावी सर्विलांस कराने के निर्देश दिए। जोन के बाहर 24 घंटे एंबुलेंस तैनात रखने को भी कहा है।

उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति होम आइसोलेशन में रह रहे हैं, उन्हें ऑनलाइन माध्यम से ट्रेक किया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति बाहर घूमता हुआ पाया जाता है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

राधास्वामी सत्संग भवन का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने शुक्रवार को राधास्वामी सत्संग भवन का निरीक्षण भी किया। जहां पर जंबो टीकाकरण केंद्र बनाए जाने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने उप जिलाधिकारी चकराता एवं विकासनगर को निर्देशित किया कि वे विकासनगर एवं हरबर्टपुर में स्थित राधा स्वामी सत्संग शाखाओं का भी टीकाकरण केंद्र बनाए जाने को निरीक्षण करें। उन्होंने रायपुर स्टेडियम, कोरोनेशन में कोविड स्टाफ के लिए सिटी बस की व्यवस्था करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए। उधर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बीर सिंह बुदियाल ने आशारोड़ी चेक पोस्ट में सैंपलिंग और रायपुर कोविड श्मशान घाट का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें-Dehradun Coronavirus Cases Update: देहरादून में 34 फीसद पहुंची संक्रमण दर, पहली बार एक दिन में आए 3979 मामले

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी