वर्चुअल क्लास में अब जेईई और नीट की कोचिंग भी, पढ़िए पूरी खबर

वर्चुअल क्लास में अब जेईई और नीट की कोचिंग भी दी जाएगी। इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे दूरस्थ क्षेत्रों में रह रहे छात्र भी इसका फायदा ले सकेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 06:54 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 06:54 PM (IST)
वर्चुअल क्लास में अब जेईई और नीट की कोचिंग भी, पढ़िए पूरी खबर
वर्चुअल क्लास में अब जेईई और नीट की कोचिंग भी, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। समग्र शिक्षा अभियान के तत्वावधान में शुरू हुई वर्चुअल क्लास में अब जेईई और नीट की कोचिंग भी दी जाएगी। इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे दूरस्थ क्षेत्रों में रह रहे छात्र भी इसका फायदा ले सकेंगे। विषय विशेषज्ञ छात्रों को तैयारी में मदद करेंगे। छात्रों को इस कोचिंग की सुविधा 23 दिसंबर से मिलेगी।

समग्र शिक्षा अभियान के अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मुकुल कुमार सती ने बताया कि प्रदेश के लगभग 80 फीसद स्कूलों में वर्चुअल क्लास शुरू हो चुकी है। उन्होंने बतया कि पहाड़ के दूरस्थ इलाकों में पढ़ रहे स्कूली छात्र अक्सर पूरी सुविधा नहीं मिलने के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर परिणाम नहीं दे पाते। इस समस्या को दूर करने के लिए अब स्कूलों में निश्शुल्क वर्चुकल क्लास में नीट और जेईई की कोचिंग भी दी जाएगी। 23 दिसंबर से इसे शुरू किया जा रहा है। इसमें विषय विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। डॉ. सती  ने बताया कि स्कूल में पढ़ रहे मूल विद्यार्थी के अलावा अन्य युवा भी इस सुविधा का लाभ लें सकेंगे।

हर विषय के लिए एक घंटा निर्धारित

अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ. सती ने बताया कि वर्चुअल क्लास में शुरू हो रही कोचिंग में हर विषय के लिए एक घंटे का समय निर्धारित रहेगा। विषयवार टाइम टेबल बनाया जा रहा है जिसे 23 दिसंबर से लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के युवाओं के लिए स्वर्णिम अवसर, इस प्रतियोगिता में भाग ले दिखाएं अपना कौशल

पिछले पांच सालों के पेपर भी होंगे सॉल्व

वर्चुअल क्लास में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर भी विशेष प्लान तैयार किया जा रहा है। आगामी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए क्लास में पिछले पांच सालों के पेपर भी सॉल्व करवाए जाएंगे। इससे छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी में इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कई उद्यम प्रोजेक्ट मंजूर, युवाओं के लिए खुले रोजगार के द्वार

chat bot
आपका साथी