कोटद्वार मेडिकल कालेज के लिए ब्रिज एंड रूफ कार्यदायी संस्था, पढ़िए पूरी खबर

पौड़ी जिले के प्रवेशद्वार कोटद्वार में प्रस्तावित मेडिकल कालेज की स्थापना से संबंधित निर्माण कार्यों के लिए अब ब्रिज एंड रूफ कंपनी इंडिया लिमिटेड (बी एंड आर) को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है। शासन ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 01:12 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 01:12 PM (IST)
कोटद्वार मेडिकल कालेज के लिए ब्रिज एंड रूफ कार्यदायी संस्था, पढ़िए पूरी खबर
कोटद्वार मेडिकल कालेज के लिए ब्रिज एंड रूफ कार्यदायी संस्था।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। पौड़ी जिले के प्रवेशद्वार कोटद्वार में प्रस्तावित मेडिकल कालेज की स्थापना से संबंधित निर्माण कार्यों के लिए अब ब्रिज एंड रूफ कंपनी इंडिया लिमिटेड (बी एंड आर) को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है। शासन ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं।

कोटद्वार में पूर्व में ईएसआइ के मेडिकल कालेज की स्थापना के मद्देनजर केंद्र सरकार की संस्था ब्रिज एंड रूफ कंपनी ने विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की थी। तब इस मेडिकल कालेज के लिए भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड से 20 करोड़ की राशि इस कंपनी को ऋण के रूप में दी गई थी। इसे लेकर हो-हल्ला मचा तो सरकार के निर्देश पर कंपनी ने यह राशि बोर्ड को लौटा दी थी। हालांकि, क्षेत्रीय विधायक एवं वन मंत्री डा. हरक सिंह रावत लगातार मेडिकल कालेज के लिए प्रयासरत रहे। इस बीच मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने दिल्ली दौरे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कुमाऊं में एम्स और कोटद्वार में मेडिकल कालेज की स्थापना की मांग की थी।

बीती 18 मई को मेडिकल कालेज के निर्माण के मद्देनजर सरकार ने ब्रिज, रोपवे, टनल एंड अदर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन आफ उत्तराखंड लिमिटेड (ब्रिडकुल) को कार्यदायी संस्था नामित करने के आदेश किए। अब सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी की ओर से ब्रिडकुल के स्थान पर ब्रिज एंड रूफ कंपनी को कार्यदायी संस्था नामित करने के आदेश जारी किए गए हैं।

उधर, कैबिनेट मंत्री डा.हरक सिंह रावत ने कहा कि ब्रिज एंड रूफ ने पूर्व में डीपीआर तैयार की थी, जबकि ब्रिडकुल को नए सिरे से कसरत करनी थी। अब ब्रिज एंड रूफ कंपनी जल्द ही मेडिकल कालेज के संबंध में इस्टीमेट सौंपेगी। फिर प्रदेश सरकार इसके लिए बजट जारी करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से भी कोटद्वार मेडिकल कालेज के लिए सहयोग का आग्रह किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में अनाथ बच्चों को मिलेगी प्रतिमाह 3000 की आर्थिक सहायता, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी