जौनसार-पछवादून के 17 स्वास्थ्य केंद्रों में नहीं हुआ वैक्सीनेशन

चकराता वैक्सीन की कमी से जौनसार-बावर और पछवादून से जुड़े करीब 17 स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीनेशन नहीं हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 03:07 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 03:07 AM (IST)
जौनसार-पछवादून के 17 स्वास्थ्य केंद्रों में नहीं हुआ वैक्सीनेशन
जौनसार-पछवादून के 17 स्वास्थ्य केंद्रों में नहीं हुआ वैक्सीनेशन

संवाद सूत्र, चकराता: वैक्सीन की कमी से जौनसार-बावर और पछवादून से जुड़े करीब 17 स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण नहीं हो पाया। इनमें आठ केंद्र जौनसार के और नौ केंद्र पछवादून के शामिल हैं। इसके अलावा क्षेत्र के छह चुनिदा केंद्रों में चले टीकाकरण अभियान में कुल 817 व्यक्तियों को कोरोना की डोज दी गई। बुधवार को चकराता व कालसी प्रखंड में कुल 470 युवा नागरिकों का और विकासनगर व सहसपुर ब्लॉक क्षेत्र में कुल 347 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया गया।

उप जिला चिकित्सालय विकासनगर एवं सीएचसी चकराता के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. केशर सिंह चौहान ने कहा कि प्रखंड से जुड़े सीएचसी चकराता, पीएचसी त्यूणी व मोबाइल टीम के संचालन से सीमांत क्षेत्र के कुल 340 युवा नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोग शामिल रहे। इसके अलावा एसएडी कोटी-कनासर व पीएचसी क्वांसी समेत दो केंद्रों में टीकाकरण नहीं हो पाया। इसी तरह पीएचसी कालसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. गरिमा भट्ट ने कहा कि प्रखंड से जुड़े राजकीय अस्पताल कालसी में चले टीकाकरण अभियान में कुल 130 व्यक्तियों को कोरोना की पहली डोज दी गई। इसके अलावा सीएचसी साहिया, पीएचसी कोटी-कालोनी, पीएचसी पजिटिलानी, रेड क्रास सोसाइटी अस्पताल नागथात, एसएडी लखवाड़ व एसएडी थैना समेत छह केंद्रों में कोई वैक्सीनेशन नहीं हुआ। उपजिला चिकित्सालय विकासनगर के वरिष्ठ चिकित्सक एवं नोडल अधिकारी डा. विजय कुमार ने कहा कि पछवादून के आशाराम वैदिक इंटर कालेज में चल रहे टीकाकरण अभियान में कुल 90 स्थानीय नागरिकों को कोरोनारोधी टीका लगा। इसके अलावा पीएचसी रुद्रपुर, एसडीएच विकासनगर, पीएचसी पश्चिमीवाला व हरर्बटपुर समेत चार केंद्र में टीकाकरण नहीं हुआ। सीएचसी सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विनीता सयाना ने कहा प्रखंड से जुड़े पीएचसी सेलाकुई, नयागांव पेलियो व दुधेई में मोबाइल टीम के संचालन से कुल 257 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें 45 वर्ष से अधिक आयु वाले 169 लोग शामिल रहे। इसके अलावा सीएचसी सहसपुर, पीएचसी राजावाला, पीएचसी नयागांव पेलियो, कैंट अस्पताल व पीएचसी भगवंतपुर समेत पांच केंद्रों में टीकाकरण नहीं हुआ। इस तरह जौनसार व पछवादून क्षेत्र के चुनिदा स्वास्थ्य केंद्रों में चले टीकाकरण अभियान में कुल 817 व्यक्तियों को कोरोना की डोज मिली। बताया जा रहा वैक्सीन की कमी से क्षेत्र के कई केंद्रों में युवा नागरिकों का टीकाकरण कार्य प्रभावित रहा। इस दौरान त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. नरेंद्र राणा, वरिष्ठ सर्जन डा. नरेंद्र चौहान, डॉ. अभिमन्यु राठौर, डा. रविद्र चौहान, चीफ फार्मेसिस्ट संजय धस्माना, रविद्र सिंह पंवार, हरीश पंवार, मनमोहन चौहान, संदी जगलवान, संजय कुकरेती, वंदना, रीना, सीमा पंवार, ललिता, रेखा, वर्षा आदि मौजूद रहे।

-------------

1295 की जांच में 13 लोग कोरोना संक्रमित मिले

विकासनगर: पछवादून और जौनसार क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को कुल 1295 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई। इसमें कुल 13 लोग कोरोना संक्रमित मिले। ये सभी विकासनगर और सहसपुर ब्लॉक क्षेत्र के रहने वाले हैं। एसडीएच विकासनगर के नोडल अधिकारी डॉ. विजय कुमार ने कहा विकासनगर ब्लॉक क्षेत्र में कुल 409 व्यक्तियों की कोरोना जांच होने से चार लोग संक्रमित मिले। इसी तरह सीएचसी सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विनीता सयाना ने कहा सहसपुर प्रखंड से जुड़े इलाके में कुल 314 नागरिकों की कोरोना जांच की गई। इसमें नौ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। चकराता के सीएमएस डा. केशर सिंह चौहान, त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र राणा व कालसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. गरिमा भट्ट ने कहा जौनसार-बावर के त्यूणी, चकराता व कालसी तीनों तहसील से जुड़े ग्रामीण इलाकों में कुल 572 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई। इसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। पछवादून में कोरोना के तेरह नए मामले सामने आने से स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में कोरोना संक्रमित सभी मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है।

----------------

जिला प्रशासन से वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग

चकराता: नवक्रांति स्वराज मोर्चा के प्रदेश संयोजक एडवोकेट गंभीर सिंह चौहान ने जिला प्रशासन को प्रेषित ज्ञापन में जौनसार-बावर के सीमांत इलाकों में चल रहे टीकाकरण अभियान की रफ्तार बढ़ाने को सभी केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन कोटा उपलब्ध कराने की मांग की। कहा क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और महामारी से बचाव के लिए सभी का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाना चाहिए, लेकिन वैक्सीन की कमी से क्षेत्र के कई केंद्रों में पिछले तीन दिन से टीकाकरण कार्य प्रभावित हो रहा है, जिससे स्थानीय नागरिकों में निराशा है। मोर्चा के प्रदेश संयोजक ने जिला प्रशासन से मामले में जल्द कार्रवाई करने की मांग की।

chat bot
आपका साथी