दो करोड़ कमाने का दिया लालच और ठग लिए 60 लाख, एक नाइजीरियन गिरफ्तार; ऐसे होता था खेल

उत्तराखंड एसटीएफ ने दो करोड़ रुपये कमाने का लालच देकर 60 लाख की ठगी करने के मामले में एक नाइजीरियन को गिरफ्तार किया है। उसके पास से आठ मोबाइल दो लेपटाप व अन्य इलेक्ट्रानिक गेजेट्स बरामद किए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 17 Aug 2021 12:06 PM (IST) Updated:Tue, 17 Aug 2021 09:20 PM (IST)
दो करोड़ कमाने का दिया लालच और ठग लिए 60 लाख, एक नाइजीरियन गिरफ्तार; ऐसे होता था खेल
दो करोड़ कमाने का दिया लालच और ठग लिए 60 लाख, एक नाइजीरियन गिरफ्तार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने 60 लाख रुपये की ठगी करने वाले नाइजीरियन को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। आरोपित के पास से आठ मोबाइल, दो लैपटाप व अन्य सामान बरामद किया गया है।

एसटीएफ के डीआइजी नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि मसूरी (देहरादून) के रहने वाले अभिनव पंवार ने 24 मई को तहरीर दी थी कि अज्ञात व्यक्तियों ने आनलाइन ट्रेडिंग कंपनी फोरेक्स टाइम डाट काम की फर्जी साइट एफएक्स मार्केट डाट काम बनाकर संपर्क किया। शातिरों ने एफएक्स मार्केट डाट काम में पैसा निवेश कर दोगुना लाभ कमाने का लालच देकर अभिनव पंवार से 60 लाख रुपये विभिन्न खातों में मंगवा लिए और इसके बाद संपर्क करना बंद कर दिया। इस मामले में साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई।

एसटीएफ ने घटना में इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर व खातों की जांच शुरू की तो पता लगा कि आरोपितों ने पीड़ि‍त से ठगी रकम में से 60 प्रतिशत बिटकाइन के माध्यम से नाइजीरिया भेज दी। शेष 40 प्रतिशत धनराशि दिल्ली एनसीआर के एटीएम से निकाल ली। जिन एटीएम से धनराशि निकाली गई एसटीएफ ने उनकी सीसीटीवी फुटेज की जांच की तो एक नाइजीरियन व्यक्ति दिखाई दिया। फुटेज के आधार पर दिल्ली, एनसीआर में आरोपित की तलाश की गई। सुराग मिलने के बाद गिरोह के सरगना इरनेस्ट माइकल ओहेनहेन निवासी बेहन सिटी एडोस्टेट, नाइजीरिया को पुलिस ने सोमवार को नई दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया।

बिना वीजा व पासपोर्ट के दिल्ली में रह रहा था आरोपित

एसटीएफ के एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि आरोपित माइकल बिना वीजा व पासपोर्ट के दिल्ली में छिपकर रह रहा था। आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर नाइजीरिया दूतावास को सूचना दे दी गई है।

ओडिशा के बैंक खातों का करते थे इस्तेमाल

पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वह इस तरह से कई व्यक्तियों से ठगी कर चुके हैं। ठगी की घटना को अंजाम देने के लिए वह ओडिशा के व्यक्तियों के बैंक खातों का इस्तेमाल करते थे। इन खातों का एटीएम कार्ड व चेक बुक वह अपने पास रखते थे। जिनकी मदद से वह कहीं से भी रकम निकाल लेते थे।

20 दिनों में पकड़ा दूसरा नाइजीरियन

एसटीएफ ने 20 दिनों में लाखों रुपये की ठगी करने वाले दूसरे नाइजीरियन को गिरफ्तार किया है। इससे पहले 27 जुलाई को फेसबुक पर दोस्ती कर पूर्व सैनिक से 22 लाख, 39 हजार रुपये की ठगी करने वाले नाइजीरियन को मुंबई से गिरफ्तार किया गया था। आरोपित के गिरोह ने पूर्व सैनिक से मोंगोगो वाइल्ड नट्स सीड का व्यापार करने के नाम पर रकम ठगी थी।

डीजीपी ने दिया 20 हजार का इनाम

एसटीएफ की ओर से साइबर ठगों पर लगातार की जा रही कार्रवाई को देखते हुए पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने आरोपित को पकडऩे वाली टीम को 20 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में साइबर टीम को और मजबूत किया जाएगा, ताकि देश के विभिन्न कोनों में बैठे साइबर अपराधियों की धरपकड़ की जा सके।

यह भी पढ़े- देहरादून: फ्लैट दिलाने के नाम पर कर्नल से ठगे एक करोड़ 25 लाख रुपये, ऐसे लिया झांसे में

chat bot
आपका साथी