तनाव खत्म कर नई उम्मीद जगाएगी 'किरण', NIEVPD ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर; मिलेगी मदद

मानसिक तनाव आज के समय में एक आम समस्या बन गई है। डराने वाली बात यह भी है कि बच्चों से लेकर नौजवान और बूढ़े इसकी चपेट में है। कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के बाद भविष्य को लेकर बनी अनिश्चितता ने मानसिक तनाव के मामलों में भी बढ़ोतरी कर दी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 11:05 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 11:05 AM (IST)
तनाव खत्म कर नई उम्मीद जगाएगी 'किरण', NIEVPD ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर; मिलेगी मदद
तनाव खत्म कर नई उम्मीद जगाएगी 'किरण'।

जागरण संवाददाता, देहरादून। मानसिक तनाव आज के समय में एक आम समस्या बन गई है। डराने वाली बात यह भी है कि बच्चों से लेकर नौजवान और बूढ़े इसकी चपेट में है। कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के बाद भविष्य को लेकर बनी अनिश्चितता ने मानसिक तनाव के मामलों में भी बढ़ोतरी कर दी है। विडंबना यह भी है कि मानसिक तनाव पर समाज में ना तो खुलकर बात होती है, ना ही तनाव से उभरने के लिए हमारे पास पर्याप्त डॉक्टर और साधन मौजूद हैं। 

इस संवेदनशील मुद्दे पर काम करने और आमजन को तनाव मुक्त करने के लिए राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तीकरण संस्थान (एनआइईपीवीडी) ने बेहतर पहल की है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से संस्थान ने एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1800-599-0019 'किरण' जारी किया है, जिस पर कॉल करके तनाव ग्रसित लोग मदद ले सकेंगे।

एनआइईपीवीडी के निदेशक डॉ. हिमांग्शू दास ने कहा कि लंबे समय से मानसिक तनाव पर लोग को काउंसलिंग देने के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर विकसित करने पर काम किया जा रहा था। बताया कि हेल्पलाइन नंबर देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 24 घंटे चालू रहेगी। मानसिक तनाव से जूझ रहा कोई भी व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या मनोचिकित्सकों से साझा कर सकता है। 

कॉल करने वाला व्यक्ति जिस भी कारण से मानसिक तनाव से जूझ रहा होगा, उसकी समस्या को समझ कर मनोचिकित्सक उसे तनाव से निजात पाने में मदद करेंगे। बताया कि शुरुआत में हेल्पलाइन नंबर केवल दिव्यांगजनों की समस्याएं सुलझाने के लिए तैयार की जा रही थी, कुछ सुझावों के बाद अब इसे सभी के लिए खुला रखा गया है।

यह भी पढ़ें- बदलते मौसम में छोटे बच्चों का रखें खास ख्याल, जानिए क्‍या कहते हैं बाल रोग चिकित्‍सक

chat bot
आपका साथी