बिना राशन कार्ड भी नजदीकी कंट्रोल की दुकानों से ले सकेंगे फ्री राशन, जानिए किसे मिलेगा लाभ

लॉकडाउन से प्रभावित हुए जरूरतमंद लोगों को बिना राशन कार्ड के भी दो महीने का राशन मिलने जा रहा है। इसके लिए जिला स्तर पर कवायद शुरू हो गई है।

By Edited By: Publish:Sun, 24 May 2020 07:43 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 12:13 PM (IST)
बिना राशन कार्ड भी नजदीकी कंट्रोल की दुकानों से ले सकेंगे फ्री राशन, जानिए किसे मिलेगा लाभ
बिना राशन कार्ड भी नजदीकी कंट्रोल की दुकानों से ले सकेंगे फ्री राशन, जानिए किसे मिलेगा लाभ

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन से प्रभावित हुए प्रवासियों को बिना राशन कार्ड के भी दो महीने का राशन मिलने जा रहा है। इसके लिए जिला स्तर पर कवायद शुरू हो गई है। पूर्ति विभाग ने निरीक्षण शुरू कर दिया है। निरीक्षण के बाद जिन लोगों के नाम इस सूची में तय किए जाएंगे, उन्हें उनकी नजदीकी सस्ता-गल्ला दुकान से राशन दिया जाएगा। 

केंद्र सरकार ने बिना राशन कार्ड धारक प्रवासियों को भी दो महीने तक राशन देने की घोषणा की है। इसके तहत प्रति व्यक्ति पांच किलो राशन और एक किलो दाल दी जानी है। देहरादून में जिला पूर्ति विभाग ने इसके लिए सर्वे शुरू कर दिया है। बाहर से लौट रहे लोगों के घर जाकर उनका नाम, पता, वे किस राज्य से आए हैं, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर समेत अन्य जानकारी ली जा रही है। इसके साथ ही पूर्व में या दूसरे राज्यों में उनकी कोई राशन कार्ड है या नहीं, इसकी जानकारी भी ली जा रही है। 

जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि देहरादून के सभी ब्लॉक में ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर की मदद से बाहर से आ रहे प्रवासियों का निरीक्षण करवाया जा रहा है। जिनके राशन कार्ड बने हुए हैं, उन्हें अलग से यह सुविधा नहीं दी जाएगी। हालांकि, उन लोगों के पास अपने परिवारों के राशन कार्डों में अपना नाम जुड़वाने का विकल्प होगा। जिन लोगों का नाम फ्री राशन वाली सूची में फाइनल होगा, उन्हें उनके नजदीकी कंट्रोल की दुकान से राशन आवंटित कराया जाएगा। सस्ता-गल्ला विक्रेताओं को इन लोगों की सूची उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसके आधार पर गल्ला विक्रेता गोदामों से अतिरिक्त राशन का उठान कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें: नए राशन कार्ड के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, ऑनलाइन होगी प्रक्रिया; इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

राशन वितरण को लेकर गाइडलाइन स्पष्ट नहीं 

राशन वितरण को लेकर अभी गाइडलाइन बहुत स्पष्ट नहीं है। सामान्य तौर पर राशन कार्ड उन्हीं लोगों का बनाया जाता है, जिनकी सालाना आय पांच लाख से ज्यादा न हो। इसके अलावा दूसरे कुछ मानकों का ध्यान भी रखा जाता है। जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि अभी फ्री राशन वितरण को लेकर आय सीमा समेत दूसरे मानक स्पष्ट नहीं हैं। विभाग ने केवल अपने स्तर से निरीक्षण का काम शुरू किया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में दस लाख से ज्यादा परिवारों को फिर राहत, अब पांच किलो बढ़कर मिलेगा खाद्यान

chat bot
आपका साथी