नेहरू पर्वतारोहण के प्रशिक्षक युवाओं को सिखाएंगे साहसिक खेलों के गुर, इनको दी जाएगी प्राथमिकता

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) के अनुभवी प्रशिक्षक प्रदेश के युवाओं को साहसिक पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। इसके लिए निम और उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) के बीच ज्ञापन हस्ताक्षर समझौता (एमओयू) हुआ है। इसमें ट्रैकिंग ट्रक्शन सेंटर होम स्टे को अधिसूचित गांवों के इच्छुक उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 01:10 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 01:10 PM (IST)
नेहरू पर्वतारोहण के प्रशिक्षक युवाओं को सिखाएंगे साहसिक खेलों के गुर, इनको दी जाएगी प्राथमिकता
नेहरू पर्वतारोहण के प्रशिक्षक युवाओं को सिखाएंगे साहसिक खेलों के गुर।

जागरण संवाददाता, देहरादून। नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) के अनुभवी प्रशिक्षक प्रदेश के युवाओं को साहसिक पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। इसके लिए निम और उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) के बीच ज्ञापन हस्ताक्षर समझौता (एमओयू) हुआ है। इसमें ट्रैकिंग ट्रक्शन सेंटर होम स्टे को अधिसूचित गांवों के इच्छुक उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

एमओयू के तहत निम के अनुभवी प्रशिक्षक यूटीडीबी के साहसिक खेल विंग के साथ मिलकर उत्तराखंड के युवाओं को गाइड की ट्रेनिंग, पर्वतारोहण, ट्रैकिंग, साहसिक गतिविधियों के अंतर्गत चिकित्सा पहलू समेत अन्य संबद्ध विषयों के क्षेत्र में सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद युवाओं को निम और यूटीडीबी की ओर से संयुक्त रूप से पाठ्यक्रम पूर्णता प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए निम और यूटीडीबी की ओर से परामर्श सेवा और तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी, जो साहसिक, पर्वतारोहण और अनुसंधान गतिविधियों और आयोजनों के संचालन में विशेषज्ञता को बढ़ाने में मदद करेगा। साथ ही दोनों संगठनों की संयुक्त कमेटी प्रशिक्षण, अनुसंधान और अन्य आयोजनों में आगे के विकास और सुधार के लिए अपनी सिफारिशों की निगरानी करने के साथ अपने सुझाव देगी। एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान पर्यटन निदेशक वित्त जगत सिंह चौहान, पर्यटन निदेशक अवस्थापना ले. कर्नल दीपक खंडूडी, अपर निदेशक पूनम चंद, अपर निदेशक विवेक सिहं चौहान, उपनिदेशक योगेंद्र कुमार गंगवार समेत अन्य मौजूद रहे।

ट्रैकिंग ट्रक्शन अधिसूचित गांवों को मिलेगी प्राथमिकता

उत्तराखंड में पर्यटन को उद्योग के रूप में विकसित करने और स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ट्रैकिंग ट्रक्शन सेंटर होम स्टे योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत छह जिलों में 13 ट्रैकिंग सेंटर से 73 गांव अधिसूचित किए गए हैं। ऐसे में एमओयू के तहत प्रशिक्षण लेने के लिए ट्रैकिंग ट्रक्शन सेंटर के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले आओ पहले पाओ के तहत मौका दिया जाएगा।

इन उम्मीदवारों का चयन उत्तराखंड के सभी जिलों के साहसिक खेल अधिकारी व जिला पर्यटन अधिकारी करेंगे। इन पाठ्यक्रमों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष के बीच होगी। प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने पर उम्मीदवारों को जिला पर्यटन अधिकारी की ओर से विभिन्न ट्रैकिंग ट्रक्शन सेंटर / ट्रैकिंग मार्गों पर ट्रैकिंग गाइड के रूप में काम करने के लिए एक पहचान पत्र जारी किया जाएगा। प्रशिक्षण का व्यय 90 प्रतिशत विभाग वहन करेगा। वहीं 10 प्रतिशत उम्मीदवारों को देना होगा।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि यूटीडीबी व निम के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर एक अच्छी पहल है। निश्चित रूप से राज्य के युवा निम से प्रशिक्षण पाकर साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देंगे। स्थानीय युवा गाइड की ट्रेनिंग लेकर देश विदेश से आने वाले पर्यटकों को राज्य की संस्कृति से रूबरू करा पाएंगे, जिससे पर्यटन की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा, साहसिक पर्यटन उत्तराखंड के पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखता है। उपरोक्त एमओयू पर हस्ताक्षर होना राज्य के साहसिक पर्यटन क्षेत्र में एक नवीनतम कदम है, जो राज्य में साहसिक पर्यटन को नई ऊंचाइयां देगा। इस पहल के जरिये उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन को एक नई पहचान मिलेगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के गांवों में क्षेत्र और जिला पंचायतें लगाएंगी कांपेक्टर, इस मुहिम में निभाएंगी महत्वपूर्ण भूमिका

chat bot
आपका साथी