किसान की बेटी नेहा दसवीं में जिले की दूसरी टॉपर

जागरण संवाददाता, देहरादून: किसान की बेटी नेहा राणा ने 95.

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 May 2018 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 27 May 2018 03:00 AM (IST)
किसान की बेटी नेहा दसवीं में जिले की दूसरी टॉपर
किसान की बेटी नेहा दसवीं में जिले की दूसरी टॉपर

जागरण संवाददाता, देहरादून: किसान की बेटी नेहा राणा ने 95.8 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं कक्षा की मेरिट में 12वीं रैंक हासिल की है। नेहा उत्तराखंड बोर्ड से देहरादून जिले की दूसरी टॉपर हैं। नेहा ने विज्ञान में सबसे ज्यादा 99 और गणित में 98 अंक प्राप्त किए हैं। विषम परिस्थितियों में रहकर नेहा ने मजबूत इच्छाशक्ति के बल पर मिसाल कायम की है। बेटी की सफलता से पिता यशपाल सिंह राणा बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं। राजकीय इंटर कॉलेज (नालापानी) की छात्रा नेहा राणा ने 500 में से कुल 479 अंक हासिल किए, जिसमें से विज्ञान में 99, गणित में 98, सामाजिक विज्ञान में 96, अंग्रेजी में 94 और ¨हदी में 92 अंक आए हैं।

पिता उत्तरकाशी में हैं किसान

उत्तरकाशी के आराकोट निवासी नेहा राणा के पिता यशपाल सिंह राणा गांव में खेती-बाड़ी करते हैं। बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए पिता ने दोनों बेटियों को देहरादून भेज दिया। बेटियों ने भी पिता की मेहनत को समझा और सफलता हासिल की।

गुरु की भूमिका में बड़ी बहन

नेहा की बड़ी बहन रिया ने उसकी पढ़ाई का जिम्मा उठाया है। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण रिया ही छोटी बहन को ट्यूशन पढ़ाती है। नेहा भी बड़ी बहन को गुरु से कम नहीं समझती। रिया ने भी पिछले वर्ष राजकीय इंटर कॉलेज नालापानी से 77 फीसद अंक प्राप्त किए थे और अभी वो आइआइटी की तैयारी कर रही हैं।

----------------

उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं कक्षा की मेरिट में 12वीं रैंक हासिल करके अच्छा महसूस कर रही हूं। मेहनत का फल मिला है। 12वीं कक्षा में और बेहतर परिणाम लाने की कोशिश करूंगी।

नेहा राणा, राजकीय इंटर कॉलेज नालापानी

chat bot
आपका साथी