20 हजार किमी की यात्रा पर निकले हैं नीतू और मुकुल, डा. अनिल जोशी ने दिखाइ हरी झंडी; जानें क्या है उद्देश्य

न्यारा संगठन के नीतू और मुकुल 20 हजार किलोमीटर की बाइक यात्रा पर निकले हैं। सोमवार को देहरादून पहुंचने पर हिमालयन पर्यावरण अध्यन और संरक्षण संगठन के संस्थापक पद्म भूषण डा. अनिल प्रकाश जोशी ने हरी झंडी दिखाकर उन्हें यात्रा के अग्रिम पड़ाव के लिए रवाना किया।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 02:11 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 02:11 PM (IST)
20 हजार किमी की यात्रा पर निकले हैं नीतू और मुकुल, डा. अनिल जोशी ने दिखाइ हरी झंडी; जानें क्या है उद्देश्य
20 हजार किमी की यात्रा पर निकले हैं नीतू और मुकुल।

जागरण संवाददाता, देहरादून। राइड फार यूथ जागरूकता अभियान के तहत न्यारा संगठन के नीतू और मुकुल 20 हजार किलोमीटर की बाइक यात्रा पर निकले हैं। सोमवार को देहरादून पहुंचने पर हिमालयन पर्यावरण अध्यन और संरक्षण संगठन के संस्थापक पद्म भूषण डा. अनिल प्रकाश जोशी ने हरी झंडी दिखाकर उन्हें यात्रा के अग्रिम पड़ाव के लिए रवाना किया।

नीतू और मुकुल देश के विभिन्न क्षेत्रों में 1638 किलोमीटर की यात्रा करते हुए सोमवार को देहरादून पहुंचे। यहां डाल्फिन इंस्टीट्यूट में आयोजित यूथ इंटरएक्शन प्रोग्राम में 'राष्ट्र के बेहतर निर्माण में युवाओं की भूमिका' विषय पर कार्यशाला हुई, जिसमें उन्होंने अपने विचार व्यक्त किए।

न्यारा संस्था के प्रोग्राम मेनेजर मुकुल शर्मा ने बताया कि हम दोनों राइडर भारत के 28 राज्यों, सात केंद्र शासित प्रदेशों और भारत के चारों छोरों खरदूंगला, तेजू, कोटेश्वर व कन्याकुमारी तक बाइक राइड कर भारत के युवाओं को 'जल है तो कल है, प्रकृति है तो हम हैं' का संदेश देंगे। उन्होंने बताया कि दोनों ने अभी तक खरदुंगला, लेह, कारगिल, श्रीनगर, जम्मू, चंबा, धर्मशाला, अमृतसर, चंडीगढ़ से देहरादून तक की यात्रा पूरी की है। अब यहां से पंतनगर जाएंगे।

एसडीआरएफ ने छात्रों को राहत और बचाव के सिखाए गुर

राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) ने सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के छात्र-छात्राओं को आपदा आने पर राहत एवं बचाव के गुर सिखाए। रोटरी क्लब मसूरी के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में एसडीआरएफ के कमांडर अजय भट्ट ने कहा कि उत्तराखंड आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील है। यहां पर बाढ़, सड़क दुर्घटना, बादल फटना और भूकंप जैसी घटनाओं का खतरा बना रहता है। इसलिए एसडीआरएफ मदद व बचाव के लिए हमेशा मुस्तैद रहती है। 

यह भी पढ़ें- साइकिल से 8000 किमी का सफर तय करेंगे सोमेश, जानिए किस संदेश के साथ निकले हैं यात्रा पर

कार्यक्रम में एसडीआरएफ के निरीक्षक विपिन बिष्ट और प्रमोद रावत ने माक ड्रिल के माध्यम से संभावित आपदा से निबटने की जानकारी दी। इस मौके पर क्रिकेट एसोसिएशन आफ उत्तराखंड के अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला, रोटरी क्लब के कार्यक्रम संयोजक मनोरंजन त्रिपाठी, अध्यक्ष अर्जुन कैंतुरा, रणबीर सिंह, नितिश मोहन, संजय जैन, सुरेश अग्रवाल, विपुल मित्तल व विद्यामंदिर इंटर कालेज के प्रधानाचार्य मनोज रयाल आदि उपस्थित थे।

यह भी पढें- एक छोटा सा गांव देशभर के गावों के लिए बन रहा मिसाल, पीएम मोदी भी हुए मुरीद, इस तरह लिख रहा नई इबारत

chat bot
आपका साथी