NEET 2021: जल्द खत्म हो सकता है छात्रों का इंतजार, नीट परीक्षा परिणाम के इस हफ्ते घोषित होने की उम्मीद

NEET 2021 नीट को लेकर छात्रों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। उम्मीद है कि इस हफ्ते परीक्षा का परिणाम घोषित हो जाएगा। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद छात्रों के मन में सबसे बड़ी उलझन कालेज को लेकर रहेगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:35 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:35 PM (IST)
NEET 2021: जल्द खत्म हो सकता है छात्रों का इंतजार, नीट परीक्षा परिणाम के इस हफ्ते घोषित होने की उम्मीद
NEET 2021: जल्द खत्म हो सकता है छात्रों का इंतजार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। NEET 2021  राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के परिणाम को लेकर छात्रों का इंतजार अब खत्म होता दिख रहा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) इस सप्ताह परिणाम जारी कर सकती है। नीट की प्रोविजनल आंसर-की 15 अक्टूबर को जारी की गई थी। जिस पर 17 अक्टूबर आपत्ति दर्ज की गई। इन आपत्तियों का निस्तारण कर परिणाम जारी किया जाएगा।

बता दें कि मेडिकल क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए नीट एक अहम पड़ाव है। देशभर के मेडिकल कालेजों में नीट के जरिए ही दाखिला होता है। एमबीबीएस व बीडीएस के अलावा आयुष-यूजी व वेटनरी कोर्स भी भी प्रवेश इसी माध्यम से होता है। बल्कि अब एम्स व जिपमर में भी सीट नीट के रैैंक के आधार पर ही भरी जाती हैं। एएफएमसी में दाखिले का भी यही जरिया है। 12 सितंबर को परीक्षा का आयोजन किया गया था और अब छात्र बेसब्री से परिणाम का इंतजार कर रहे हैैं। वह अंकों की उधेड़बुन में उलझे हुए हैैं।
परीक्षा विशेषज्ञ डीके मिश्रा के अनुसार चिकित्सा क्षेत्र कॅरियर के लिहाज से हमेशा ही पसंदीदा रहा है। ऐसे में नीट में बड़ी संख्या में छात्र शामिल होते हैैं। एमबीबीएस की करीब 83 हजार सीटों पर दाखिला नीट के जरिए होगा। छात्रों को परिणाम के लिए अब ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना होगा। आंसर-की जारी होने के बाद अगला पड़ाव परिणाम ही है।
बीते सालों का ट्रेंड देखा जाए तो एनटीए ने परीक्षा के आयोजन के करीब एक माह के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि परिणाम जारी होने के तुरंत बाद आल इंडिया कोटा के लिए काउंसिलिंग शुरू होगी। इसके कुछ समय बाद राज्य स्तर पर काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा। राज्य में तीन सरकारी व दो निजी मेडिकल कालेज हैैं। इसके अलावा तीन निजी डेंटल कालेज हैैं। यदि अल्मोड़ा मेडिकल कालेज को इस सत्र में मान्यता मिलती है तो छात्रों को लिए दाखिले के और भी विकल्प खुल जाएंगे।

यह भी पढ़ें- अगर आप नीट में ले आए 560-570 मार्क्स तो सीट पक्की, जानिए कहां कितने अंक तक दाखिला

chat bot
आपका साथी