कोरोना से सुरक्षा के बीच नवरात्र पर्व का आगाज

चैत्र नवरात्र पर्व पर मनीराम मार्ग स्थित श्री दुर्गा शक्ति मंदिर में मंगलवार सुबह वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कलश स्थापना की गई। जिसके साथ नवरात्र पर्व आरंभ हो गया। कोरोना के कारण इस बार मंदिर में श्रद्धालुओं के बैठने के लिए शारीरिक दूरी के साथ विशेष व्यवस्था की गई है।

By Edited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 08:26 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 08:26 PM (IST)
कोरोना से सुरक्षा के बीच नवरात्र पर्व का आगाज
कोरोना से सुरक्षा के बीच नवरात्र पर्व का आगाज।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : चैत्र नवरात्र पर्व पर मनीराम मार्ग स्थित श्री दुर्गा शक्ति मंदिर में मंगलवार सुबह वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कलश स्थापना की गई। जिसके साथ नवरात्र पर्व आरंभ हो गया। कोरोना के कारण इस बार मंदिर में श्रद्धालुओं के बैठने के लिए शारीरिक दूरी के साथ विशेष व्यवस्था की गई है। इस बार श्रद्धालुओं को तिलक नहीं किया जाएगा। इसके अलावा जल का छींटा भी नहीं दिया जाएगा। मंदिर परिसर एवं भवन को लगातार सैनेटाइज किया जा रहा है। मंदिर में रात्रि आठ से नौ बजे तक प्रतिदिन माता की चौकी आयोजित की जाएगी और देवी मां की स्तुति और नवरात्र पाठ किया जाएगा। इस दौरान अनुष्ठान में मंदिर समिति अध्यक्ष संदीप मल्होत्रा, महामंत्री पंडित ज्योति शर्मा, रमन नारंग, सतीश कक्कड़, पंकज चावला, राजेश रावल, मनीष छाबड़ा, दीपक कुकरेजा साहिल दरगन, प्रदीप कोहली, अमृत लाल नागपाल, जितेंद्र आनंद आदि उपस्थित रहे। 

नवरात्र पर श्रद्धालुओं ने कोरोना से मुक्ति की कामना डोईवाला

डोईवाला आसपास क्षेत्रों में चैत्र नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा के प्रथम रूप मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना कर जौ बोए। बाजारों में भी पूजा अर्चना की सामग्री लेने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ भी दिखाई दी। डोईवाला अग्रवाल धर्मशाला शिव मंदिर में पंडितों ने पूजा अर्चना कर देश की सुख समृद्धि के साथ कोरोना से मुक्ति की भी कामना की। डोईवाला, भोगपुर, रानीपोखरी, थानों, जौलीग्रांट, भानियावाला, मारखमग्रांट, दूधली, लछीवाला, मिस्सरवाला आदि ग्रामीण क्षेत्रों में भी श्रद्धालुओं ने घरों में घटस्थापना कर माता की चौकी सजाकर पूजा अर्चना की। मंदिरों में भी मां शैलपुत्री की आराधना की गई।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी