आपदा प्रबंधन पर जून में होगा राष्ट्रीय सेमिनार, उच्च स्तरीय क्रियान्वयन समिति होगी गठित

आपदा प्रबंधन पर जून में होगा राष्ट्रीय सेमिनार।

आपदा की दृष्टि से संवेदनशील उत्तराखंड में आपदा की चुनौतियों से निबटने के मद्देनजर जून में आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। आपदा प्रबंधन राज्यमंत्री डा. धन सिंह रावत के अनुसार इस सिलसिले में उच्च स्तरीय क्रियान्वयन समिति गठित करने के निर्देश दिए गए।

Raksha PanthriWed, 21 Apr 2021 10:56 AM (IST)

राज्य ब्यूरो, देहरादून। आपदा की दृष्टि से संवेदनशील उत्तराखंड में आपदा की चुनौतियों से निबटने के मद्देनजर जून में आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। आपदा प्रबंधन राज्यमंत्री डा. धन सिंह रावत के अनुसार इस सिलसिले में उच्च स्तरीय क्रियान्वयन समिति गठित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें राज्य के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों के निदेशक और विशेषज्ञ शामिल किए जाएंगे। 

सेमिनार के लिए उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो ओपीएस नेगी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री डा. रावत ने बताया कि सेमिनार में निकलकर आने वाले सुझावों का संकलन कर कार्ययोजना तैयार की जाएगी, ताकि राज्य में आने वाली विभिन्न प्रकार की आपदाओं से आसानी से निपटा जा सके। इसके लिए विभाग को अपने स्तर से सभी तैयारियां करने के निर्देश दे दिए गए है।

डा. रावत ने सेमिनार के सिलसिले में वर्चुअल बैठक में आइआइटी रुड़की, जीएसआई देहरादून, आईआईएम काशीपुर, सीबीआरआई रुड़की, वाडिया हिमालयन भू विज्ञान संस्थान देहरादून, उत्तराखंड अंतरिक्ष उपयोग केंद्र, भारतीय मौसम विभाग, यू-सर्क, एनडीआरएफ, कुमाऊं विश्वविद्यालय, सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा और उत्तराखंड विश्वविद्यालय के अधिकारियों व वैज्ञानिकों के साथ मंथन किया। 

सभी ने वर्षाकाल शुरू होने से पहले प्रस्तावित सेमिनार को महत्वपूर्ण कदम बताया।बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि सेमिनार में विभिन्न विषयों पर अलग सत्रों में विशेषज्ञों से चर्चा की जानी चाहिए। इससे आपदा संबंधी चुनौतियों से निबटने को ठोस सुझाव मिल सकेंगे। विभागीय मंत्री ने कहा कि क्रियान्वयन समिति के गठन के बाद उसके सदस्यों से बैठक कर सेमिनार की रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी। कोविड की तत्कालीन परिस्थितियों को देखते हुए यह उसी समय तय किया जाएगा कि सेमिनार का आयोजन आफलाइन करना है या आनलाइन।

यह भी पढ़ें- Third Tehri District Cricket League: प्लेयर्स 11 और विकास एकेडमी सीनियर को मिली जीत

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.