शिक्षक डॉ. बमराडा करेंगे राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व, जानिए उनके बारे में

National ICT Award राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय गंगा भोगपुर के गणित शिक्षक डॉ. अतुल बमराडा को वर्ष 2018-19 के राष्ट्रीय आइसीटी शिक्षक पुरस्कार के लिए शिक्षा विभाग उत्तराखंड सरकार ने नामित किया। देशभर के नामित दो सौ अध्यापक पांच फरवरी से नौ फरवरी के बीच प्रस्तुतीकरण देंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 01:05 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 01:05 PM (IST)
शिक्षक डॉ. बमराडा करेंगे राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व, जानिए उनके बारे में
शिक्षक डॉ. बमराडा करेंगे राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय गंगा भोगपुर के गणित शिक्षक डॉ. अतुल बमराडा को वर्ष 2018-19 के राष्ट्रीय आइसीटी शिक्षक पुरस्कार के लिए शिक्षा विभाग उत्तराखंड सरकार ने नामित किया है। केंद्रीय शैक्षिक तकनीकी संस्थान नई दिल्ली द्वारा देश भर के नामित दो सौ अध्यापकों को आगामी पांच फरवरी से नौ फरवरी के मध्य राष्ट्रीय ज्यूरी के समक्ष अपना प्रस्तुतीकरण देना है। 

यह संस्थान एनसीइआरटी के अधीनस्थ एक संस्थान है, जिसका मुख्य कार्य नए तकनीकी आयामों को शिक्षा के साथ जोड़कर शिक्षकों और जनमानस तक उचित एवम प्रभावी ढंग से पहुंचाना है। इस सूची में उनके अलावा प्रदेश के अन्य सात शिक्षक भी आगामी छह फरवरी को अपने आईसीटी आधारित शिक्षण अनुप्रयोगों का प्रदर्शन ज्यूरी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे, जिसमें टिहरी और अल्मोड़ा से दो-दो, देहरादून, पौड़ी व पिथौरागढ़ से एक-एक शिक्षक शामिल रहेंगे। 

गौरतलब है कि डॉ. बमराडा वर्ष 2017 व 2018 में भी शिक्षा के सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए प्रदेश का राष्ट्रीय स्तर पर दो बार प्रतिनिधित्व कर चुके है। यूकॉस्ट द्वारा उन्हें वर्ष 2016 में युवा वैज्ञानिक सम्मान भी प्राप्त हो चुका है। डॉ. बमराडा की इस उपलब्धि पर डायट पौड़ी के प्रवक्ता डॉ. नारायण प्रसाद उनियाल, डॉ. शिव कुमार भारद्वाज, डॉ. जगमोहन पुंडीर, आईसीटी अवॉर्डी रमेश प्रसाद बडोनी, जगदंबा प्रसाद डोभाल, मनोधर नैनवाल ने शुभकामनाएं दी।

इनका हुआ चयन

टिहरी जिले के जाखणीधार इंटर कालेज के प्रवक्ता सुशील डोभाल, बादशाहीथौल राजकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के एमके जोशी, देहरादून चकजोगीवाला की मीनाक्षी दुबे, पौड़ी के चाकिसैण जीआईसी के आरएस रावत, गंगा भोगपुर मल्ला के अतुल बमराड़ा, अल्मोड़ा स्यालदेह जीआईसी के प्रभाकर जोशी, तिलौटा बैरती के दीपक सिंह, पिथौरागढ़ पाभैंन के एनके जोशी शामिल हैं। शिक्षक सुशील डोभाल शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव क्रिया-कलापों के चलते 2019 में उन्हें टीचर इनोवेशन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। 

यह भी पढ़ें- विपत्ति आई तो घर-घर 'संजीवनी' देने पहुंचे मनीष, अभियान पर न पड़े असर इसलिए आगे बढ़ा दी शादी की तारीख

chat bot
आपका साथी