Citizenship Amendment Act: नागरिकता संसोधन एक्ट के खिलाफ गरजे मुस्लिम संगठन

नागरिकता संशोधन एक्ट लागू होने से दून में भी मुस्लिम संगठन आक्रोशित हैं। इसके विरोध में मुस्लिम समुदाय के लोग सड़कों पर उतर रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 06:22 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 08:40 PM (IST)
Citizenship Amendment Act: नागरिकता संसोधन एक्ट के खिलाफ गरजे मुस्लिम संगठन
Citizenship Amendment Act: नागरिकता संसोधन एक्ट के खिलाफ गरजे मुस्लिम संगठन

देहरादून, जेएनएन। नागरिकता संशोधन एक्ट लागू होने से दून में भी मुस्लिम संगठन आक्रोशित हैं। इसके विरोध में मुस्लिम समुदाय के लोग सड़कों पर उतर रहे हैं। इसी क्रम में रविवार को हजारों की संख्या में मुस्लिमों ने रैली निकालकर नाराजगी जाहिर की। कोर्ट परिसर के बाहर विरोध-प्रदर्शन कर मुस्लिम संगठनों ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भेजा। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह के माध्यम से राष्ट्रपति से इसमें संशोधन की मांग की। प्रदर्शन सुबह करीब 10 बजे से लेकर 12 बजे तक चलता रहा, जिसके कारण दून के प्रमुख मार्गों पर जाम की स्थिति बन गई।

सुबह करीब दस बजे दर्जनों मुस्लिम रैली के रूप में कोर्ट का रुख किया और वहां पर जोरदार प्रदर्शन किया। मुस्लिम सेवा संगठन के अध्यक्ष नईम कुरैशी ने कहा कि संसद में केंद्र सरकार ने संख्या बल के आधार पर भारत के संविधान की इस मूल भावना के साथ जो छेड़छाड़ करने की चेष्टा की गई है वह भारत की अखंडता पर कुठाराघात है। कोई भी धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक देश धर्माधारित मतभेद वाले कानून के आधार पर खड़ा नहीं रह सकता है। अगर दुनिया के उन्नत राष्ट्रों की ओर देखें तो उन्होंने अपने समाज में काटने और बांटने वाली हर विचारधारा को पराजित किया और समता मूलक समाज का निर्माण किया। 

उनका कहना है कि अगर भारत के किसी भी वर्ग, समुदाय या संप्रदाय में असुरक्षा की भावना उत्पन्न होती है तो वह देश के लिए घातक है। इसलिए देश के संवैधानिक लोकतांत्रिक ढांचे की रक्षा करते हुए हर नागरिक के मन में सुरक्षा की भावना को बनाए रखने के लिए भारत के संविधान में विश्वास जीवित रखने के लिए उस बिल को नकार देना चाहिए जो भारत संविधान की मूल भावना का हनन करता है।

एसपी सिटी और सीओ सिटी मौके पर पहुंचे

कोर्ट के बाहर संगठन के भारी संख्या में लोग एकत्र होने पर भारी मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात रही। इसके बाद एसपी सिटी श्वेता चौबे और सीओ सिटी शेखरचंद जुयाल भी मौके पर पहुंचे। हालांकि ट्रैफिक की समस्या को देखते हुए मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने खुद जाम खुलवाया। 

कोर्ट रोड और गांधी मार्ग पर लगा जाम

मुस्लिम संगठनों के प्रदर्शन के चलते कोर्ट रोड और गांधी मार्ग पर लंबा जाम लग गया। सुबह 10 बजे जैसे ही मुस्लिम संगठनों के लोग एकत्र होने शुरू हुए तो पुलिस ने कोर्ट से पहले ही चौक पर ट्रैफिक वन-वे कर दिया, जिसके कारण गांधी मार्ग पर लंबा जाम लग गया। लोग काफी देर तक जाम में ही फंसे रहे। आखिरकार करीब 12  बजे जब प्रदर्शन समाप्त हुआ इसके बाद ट्रैफिक सुचारू हो सका। 

यह भी पढ़ें: कनेक्शन कटने से गन्ना कोल्हू ठेकेदार और किसान नाराज, बंद कराया बिजलीघर

जाम के कारण परेड ग्राउंड देरी से पहुंचे लोग

हर रविवार को परेड ग्राउंड में खासी चहल पहल रहती है। यहां पर रविवार को बाजार लगने के साथ-साथ परेड ग्राउंड में इन दिनों मेला भी चल रहा है। गांधी मार्ग पर जाम का असर परेड ग्राउंड तक देखने को मिला। हालांकि बाद दोपहर तक स्थिति सामान्य हो गई, और लोग परेड ग्राउंड पहुंचे।

यह भी पढ़ें:  हरिद्वार के मंगलौर में स्लॉटर हाउस का विरोध जोरों पर, पालिका में दिया गया धरना

chat bot
आपका साथी