डेंगू की रोकथाम में ड्रोन की मदद लेगा नगर निगम

ऋषिकेश नगर निगम प्रशासन डेंगू के प्रभाव को रोकने व जानलेवा मच्छरों के लार्वा की खोज व उसके खात्मे के लिए ड्रोन की मदद लेगा। मंगलवार की दोपहर नगर निगम प्रांगण में महापौर अनिता ममगाई ने ड्रोन के जरिए डेंगू के खात्मे के अभियान का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 06:12 AM (IST)
डेंगू की रोकथाम में ड्रोन की मदद लेगा नगर निगम
डेंगू की रोकथाम में ड्रोन की मदद लेगा नगर निगम

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : ऋषिकेश नगर निगम प्रशासन डेंगू के प्रभाव को रोकने व जानलेवा मच्छरों के लार्वा की खोज व उसके खात्मे के लिए ड्रोन की मदद लेगा। मंगलवार की दोपहर नगर निगम प्रांगण में महापौर अनिता ममगाई ने ड्रोन के जरिए डेंगू के खात्मे के अभियान का शुभारंभ किया।

ऋषिकेश नगर निगम प्रशासन ने डेंगू पर नकेल कसने के लिए भी एक नया तरीका खोज निकाला है। अभियान शुरू करने के बाद महापौर ने बताया कि मच्छरों के लार्वा, गंदगी व जमा पानी की तलाश अब ड्रोन के जरिए की जाएगी। ड्रोन से इन स्थानों की तस्वीरें ली जाएगी और उसके बाद नगर निगम कर्मी इन जगह पर अभियान चला कर जानलेवा मच्छरों का खात्मा करेंगे। उन्होंने बताया कि अगले दो माह डेंगू की दृष्टि से बेहद संवेदनशील हैं। इसमें जागरूकता का ख्याल रखकर डेंगू से बचाव किया जा सकता है। इस संदर्भ में नगर निगम की टीमें लगातार लोगों जागरूक करने का प्रयास कर रही है। वैश्विक महामारी कोरोनावायरस से बचाव को लेकर जिस प्रकार शहरवासियों ने सरकार की गाइडलाइन का पालन कर सजगता दिखाई है यदि इसी प्रकार डेंगू को लेकर लोग सजग और सचेत रहे तो यह बीमारी इस वर्ष पनपने ना पायेगी। इस दौरान पार्षद विजेंद्र मोगा ,पार्षद विजय बडोनी, पार्षद गुरविदर सिंह गुरि, पार्षद मनीष मनवाल, पार्षद राजेन्द्र प्रेम सिंह बिष्ट, पार्षद अजीत गोल्डी, पार्षद चेतन चौहान, पार्षद अनीता रैना,अनिकेत गुप्ता, आदि मौजूद रहे।

-----------

चार दिन शहरी व तीन दिन ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाएगा ड्रोन से निरीक्षण

नगर आयुक्त नरेन्द्र सिंह क्वीरियाल ने बताया शुरुआती चरण में चार दिन नगर निगम के शहरी और तीन दिन ग्रामीण क्षेत्रों के वार्डो में ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी