स्विट्जरलैंड वूमेन पीक चैलेंज में हिस्सा लेंगी नुंग्शी-ताशी, स्विस एैल्पस की 48 चोटियों पर चढ़ाई चढ़ेंगी

पर्वतारोही जुड़वा बहनें नुंग्शी-ताशी मलिक स्विट्जरलैंड में आयोजित होने वाले वूमेन पीक चैलेंज में हिस्सा लेंगी। इसके लिए स्विट्जरलैंड टूरिज्म बोर्ड ने देहरादून निवासी जुड़वा बहनों को आमंत्रित किया है। नुंग्शी-ताशी मलिक सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में स्विट्जरलैंड के लिए रवाना होंगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:26 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:26 PM (IST)
स्विट्जरलैंड वूमेन पीक चैलेंज में हिस्सा लेंगी नुंग्शी-ताशी, स्विस एैल्पस की 48 चोटियों पर चढ़ाई चढ़ेंगी
स्विट्जरलैंड वूमेन पीक चैलेंज में हिस्सा लेंगी नुंग्शी-ताशी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। एवरेस्ट समेत दुनिया की सात ऊंची चोटियों में तिरंगा लहराने वाली पर्वतारोही जुड़वा बहनें नुंग्शी-ताशी मलिक स्विट्जरलैंड में आयोजित होने वाले वूमेन पीक चैलेंज में हिस्सा लेंगी। इसके लिए स्विट्जरलैंड टूरिज्म बोर्ड ने देहरादून निवासी जुड़वा बहनों को आमंत्रित किया है। नुंग्शी-ताशी मलिक सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में स्विट्जरलैंड के लिए रवाना होंगी।

विश्वभर से 250 से अधिक महिलाएं इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही हैं। इस प्रतियोगिता में स्विस एैल्पस की 4000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाली 48 चोटियों पर चढ़ाई चढ़ेंगी। नुंग्शी-ताशी मलिक माउंट एवरेस्ट के अलावा उत्तर व दक्षिणी ध्रुवों पर भी पहुंच चुकी हैं। ताशी मलिक ने बताया कि हम दोनों इस अवसर के लिए बेहद उत्साहित हैं और बड़ी उत्सुकता के साथ इसका इंतजार कर रहे हैं। हम इस बात के लिए भी रोमांचित हैं कि यह चैलेंज पूरी तरह से महिलाओं के लिए है। साथ ही स्विस एैल्पस की चोटियों को फतेह करने का मौका भी पहली बार मिल रहा है।

इन चोटियों को भी फतह कर चुकी हैं ताशी-नुंग्शी

2013- दुनिया के सर्वोच्च शिखर माउंट एवरेस्ट।

2013- यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट अल्ब्रास।

2014- साउथ अमेरिका में माउंट अकांकागुआ, माउंट कारसटेंज पिरामिड (ऑस्ट्रेलिया), माउंट मैक्नली (उत्तरी अमेरिका), मांउट विनसन (अंटार्कटिका), दक्षिण ध्रुव अभियान।

2015- उत्तरी ध्रुव अभियान, माउंट किलीमंजारो (अफ्रीका)।

एससीसी कैडेट ने किया मार्च पास्ट का अभ्यास

शिवालिक कालेज आफ इंजीनियरिंग में नए छात्र-छात्राओं ने इंडक्शन प्रोग्राम के छठे दिन सोमवार को एनसीसी कैडेट ने मार्च पास्ट का अभ्यास किया। कालेज के सीनियर अंडर आफिसर राहुल तोमर ने मार्च पास्ट की सलामी ली। अंडर आफिसर शुभम कुमार राज और कैडेट पीयुष कुमार ने मार्च पास्ट में शानदार प्रस्तुति दी। एनसीसी के समन्वयक अनिरुद्ध कुलकर्णी ने सभी नए छात्र-छात्राओं को एनसीसी के बारे में जानकारी दी और एनसीसी में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर आयुष्मान श्रीवास्तव, अभिषेक सरकार आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- Mussoorie Ropeway: जिस जमीन पर सरकार एशिया के दूसरे सबसे लंबे रोपेवे का दिखा रही ख्वाब, वहां लैंडयूज का अड़ंगा

chat bot
आपका साथी