उत्तराखंड में पांच लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को मुफ्त ड्रेस का रास्ता साफ

उत्तराखंड में पांच लाख से ज्यादा स्कूली बच्चों को मुफ्त ड्रेस और किताबें मिलने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार ने राज्य को चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए समग्र शिक्षा अभियान की पहली किस्त के रूप में 137 करोड़ की राशि जारी की है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:55 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:55 AM (IST)
उत्तराखंड में पांच लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को मुफ्त ड्रेस का रास्ता साफ
उत्तराखंड में पांच लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को मुफ्त ड्रेस का रास्ता साफ।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में पांच लाख से ज्यादा स्कूली बच्चों को मुफ्त ड्रेस और किताबें मिलने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार ने राज्य को चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए समग्र शिक्षा अभियान की पहली किस्त के रूप में 137 करोड़ की राशि जारी की है।

चालू वित्तीय वर्ष के लिए प्रदेश की वार्षिक कार्ययोजना को अभी केंद्र से मंजूरी मिलना शेष है। इस संबंध में नई दिल्ली में प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक 24 जून को होनी है। वार्षिक कार्ययोजना से इतर हर साल प्रतिबद्ध मद में दी जाने वाली धनराशि को लेकर केंद्र सरकार ने फैसला ले लिया है। समग्र शिक्षा अभियान की पहली किस्त के तौर पर जारी राशि में से करीब 36.50 करोड़ रुपये स्कूली ड्रेस के लिए हैं। कक्षा एक से आठवीं तक सभी छात्राओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों समेत सवा पांच लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को मुफ्त स्कूल ड्रेस मिल सकेगी। ड्रेस के लिए प्रति विद्यार्थी 700 रुपये का प्रविधान है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार स्कूल ड्रेस की राशि में 100 रुपये प्रति विद्यार्थी वृद्धि की गई है।

इसी तरह मुफ्त किताबों के लिए करीब 21.50 की राशि और स्कूल ग्रांट के रूप में करीब 65 करोड़ की राशि दी गई है। शेष धनराशि शिक्षकों के वेतन मद की है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्राथमिक सहायक अध्यापक को 15 हजार रुपये, उच्च प्राथमिक सहायक अध्यापक को 20 हजार रुपये, प्रवक्ता के लिए 35 हजार रुपये और प्रधानाचार्य के लिए 40 हजार रुपये मानदेय नियत है। शिक्षकों को वेतन मद की शेष राशि राज्य सरकार भुगतान करती है।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड में माध्यमिक विद्यालयों की छात्राओं को भी मिलेगी एस्कार्ट सुविधा, मुश्किलें होंगी आसान

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी