कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार, ऋषिकेश में 70 से अधिक शादियां टली

कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार ने एक बार फिर से आम जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है। सबसे बड़े आयोजन कुंभ से लेकर उत्तराखंड की चारधाम यात्रा और अन्य तरह के आयोजनों पर संकट मंडराने लगा है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 02:05 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 03:43 PM (IST)
कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार, ऋषिकेश में 70 से अधिक शादियां टली
ऋषिकेश क्षेत्र में ही कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और कोविड गाइडलाइन के चलते 70 से अधिक शादियां टल गई।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार ने एक बार फिर से आम जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है। सबसे बड़े आयोजन कुंभ से लेकर उत्तराखंड की चारधाम यात्रा और अन्य तरह के आयोजनों पर संकट मंडराने लगा है। ऋषिकेश क्षेत्र में ही कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और कोविड गाइडलाइन के चलते 70 से अधिक शादियां टल गई। 

बीते वर्ष 2020 में मार्च में कोरोना महामारी के चलते देश भर में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था। लॉकडाउन की अवधि में कोविड गाइडलाइन के तहत कुछ विवाह समारोह हुए थे। मगर, तब भी कई नागरिकों ने अपने शादी संबंधी आयोजन स्थगित कर दिए गए थे। लॉकडाउन खुलने के स्थित कुछ सामान्य होने लगी थी। जिसके बाद इस वर्ष 13 से 30 अप्रैल के बाद सबसे अधिक शादियों के साये थे। 

ऋषिकेश तथा आसपास क्षेत्र के करीब एक दर्जन से अधिक वेडिंग प्वाइंट करीब दस से अधिक होटलों में इन तिथियों पर पांच से दस तक शादियों के आयोजन तय थे। 13 व 14 अप्रैल के विवाह समारोह में किसी भी तरह की अड़चन नहीं आई। मगर, 14 अप्रैल को कोविड-19 की गाइडलाइन जारी होने के साथ ही शादियों के कार्यक्रमों पर इसका असर पड़ने लगा है। नई गाइडलाइन के अनुसार अब बाहरी प्रदेशों से उत्तराखंड में प्रवेश के लिए कोविड आरटी पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव की अनिवार्यता लागू की गई है। शादियों में भी सौ व्यक्तियों को आने की अनुमति है। जिस वजह से अधिकांश लोग विवाह आयोजनों को स्थगित कर रहे हैं। ऋषिकेश के होटल और वेडिंग प्वाइंट में इस अवधि की करीब 70 से अधिक शादियों के कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। हालांकि कुछ कोविड गाइडलाइन के साथ इस बीच कुछ शादी समारोह हो रहे हैं।

जयंत जोशी (वैडिंग प्लानर व वेडिंग प्वाइंट संचालक) ने कहा कि कोविड-19 की नई गाइडलाइन के बाद लगातार शादियों के कार्यक्रम टलने शुरू हो गए हैं। 14 अप्रैल को गाइडलाइन जारी होने के उपरांत ही इस तरह की स्थिति सामने आई है। स्वयं हमारे वेडिंग प्वाइंट में बारह में से नौ शादियां स्थगित हुई हैं। जबकि पूरे क्षेत्र की बात करें तो क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक वेडिंग प्वाइंट और होटलों में 70 से भी अधिक आयोजन टल चुके हैं।  राजेश गोयल (वेंडिंग प्वाइंट संचालक) ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण बड़े पैमाने पर शादी के आयोजन रद हुए हैं। हमारे पास दो वेडिंग प्वाइंट में इस अवधि में 14 शादियां थी, जिनमें से सात शादियां टल गई हैं। कोरोना के कारण एक बार फिर व्यवसायियों के समक्ष बड़ा संकट आ खड़ा हुआ है।  राजीव बंसल (निवासी ऋषिकेश) का कहना है कि मेरे बेटे की शादी 30 अप्रैल को तय थी, जिसकी सभी तैयारियां कर दी गई थी। मगर, अचानक कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सुरक्षा को देखते हुए हमने फिलहाल विवाह समारोह स्थगित कर दिया है। स्थिति सामान्य होने के बाद फिर से कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा।  एनके शर्मा (निवासी ऋषिकेश) का कहना है कि मेरी बेटी की शादी 26 अप्रैल को होनी थी। शादी के लिए सभी इंतजामों के अलावा वेंडिंग प्वाइंट भी बुक किया गया था। मगर, कोविड गाइडलाइन के कारण अब अधिकांश रिश्तेदार और स्वजन शादी में शामिल नहीं हो पाएंगे। जिसे देखते हुए हमने फिलहाल शादी का आयोजन टाल दिया है। 

यह भी पढ़ें-बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए गढ़वाल विश्वविद्यालय की एलएलबी की परीक्षा स्थगित

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी