उत्‍तराखंड में पहले दिन विद्यालय पहुंचे 55 फीसद से ज्यादा छात्र, पढ़ि‍ए पूरी खबर

उत्‍तराखंड में मंगलवार को सरकारी प्राथमिक विद्यालय खुल गए। पहले दिन 55.75 फीसद छात्र-छात्राएं स्‍कूल आए वहीं स्‍कूलों में प्राथमिक शिक्षकों की उपस्थिति 89.84 फीसद रही। शिक्षा सचिव राधिका झा ने विभाग से बगैर बताए गैर हाजिर शिक्षकों से जवाब मांगा गया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 02:07 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 02:07 PM (IST)
उत्‍तराखंड में पहले दिन विद्यालय पहुंचे 55 फीसद से ज्यादा छात्र, पढ़ि‍ए पूरी खबर
प्रदेश में तकरीबन डेढ़ साल बाद मंगलवार को सरकारी प्राथमिक विद्यालय खुले तो पहले दिन 55.75 फीसद छात्र-छात्राएं उमड़े।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में तकरीबन डेढ़ साल बाद मंगलवार को सरकारी प्राथमिक विद्यालय खुले तो पहले दिन 55.75 फीसद छात्र-छात्राएं उमड़े। वहीं प्राथमिक शिक्षकों की उपस्थिति 89.84 फीसद रही। बगैर सूचना 25 शिक्षक गैर हाजिर रहे। शिक्षा सचिव राधिका झा ने विभाग से बगैर बताए गैर हाजिर शिक्षकों से जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

कोरोना महामारी की वजह से बीते वर्ष मार्च माह से प्राथमिक विद्यालय बंद पड़े थे। कक्षा एक से पांचवीं तक अध्ययनरत छोटे बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए विद्यालयों को लंबे समय तक बंद रखा गया। मंगलवार को 11056 प्राथमिक विद्यालय खुले। उनमें पंजीकृत 3,74,688 में से 2,08,911 विद्यार्थी विद्यालयों में उपस्थित हुए।

शासन के निर्देश पर इन विद्यालयों में कोरोना सुरक्षा प्रोटोकाल का पालन कराया जा रहा है। शिक्षा सचिव राधिका झा ने बतायाकि पहले दिन प्रदेशभर में विद्यार्थियों की उपस्थिति अच्छी रही। पर्वतीय और मैदानी जिलों में प्राथमिक विद्यालयों में विद्यार्थी बड़ी संख्या में आए। कुल 21934 शिक्षकों में से 19707 शिक्षक विद्यालयों में उपस्थित रहे। 990 शिक्षकों की कोविड ड्यूटी लगी है। 642 शिक्षक आकस्मिक अवकाश पर थे। विभागीय कार्य से 131 व चिकित्सकीय कारण से 397 व अन्य कारण से 42 शिक्षक अनुपस्थित रहे।

---------------------- 

पौड़ी इंजीनियरिंग कालेज के कुलसचिव निलंबित

जीबी पंत इंजीनियरिंग कालेज घुड़दौड़ी, पौड़ी के कुलसचिव संदीप कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। कालेज के वाइस चेयरमैन ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। संदीप कुमार पर कालेज में उनकी नियुक्ति से संबंधित अभिलेखों में छेड़छाड़ करने, बोर्ड आफ गवर्नर्स को नियुक्ति के संबंध में गुमराह करने के आरोप हैं। साथ ही नियंत्रणाधीन अभिलेखों को कालेज प्रशासन को नहीं सौंपने के साथ वित्तीय व अन्य गड़बड़ी के आरोप भी हैं।

यह भी पढ़ें:- उत्तराखंड: 19 माह बाद खुले प्राथमिक सरकारी विद्यालय, पहले दिन 52 फीसद छात्र हाजिर, 129 शिक्षक अनुपस्थित

chat bot
आपका साथी