Chardham Yatra: चारधाम यात्रा को लेकर दिखा उत्‍साह, 200 से ज्यादा ग्रीन कार्ड हुए जारी

प्रदेश में चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के संग ही ट्रांसपोर्टरों में भी उत्साह दिख रहा। यात्रा से पहले वाहन चालक व यात्रियों की पूरी जानकारी आनलाइन दर्ज करने का कार्य चल रहा। बीते तीन दिन में ही 200 से ज्यादा व्यावसायिक वाहनों के ग्रीन कार्ड जारी हो गए।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 09:56 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 09:56 PM (IST)
Chardham Yatra: चारधाम यात्रा को लेकर दिखा उत्‍साह, 200 से ज्यादा ग्रीन कार्ड हुए जारी
प्रदेश में चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के संग ही ट्रांसपोर्टरों में भी उत्साह दिख रहा।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Chardham Yatra प्रदेश में चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के संग ही ट्रांसपोर्टरों में भी उत्साह दिख रहा। बीते तीन दिन में ही 200 से ज्यादा व्यावसायिक वाहनों के ग्रीन कार्ड जारी हो गए। इनमें भी सर्वाधिक 150 ग्रीन कार्ड ऋषिकेश से जारी हुए। चारधाम यात्रा के नोडल अधिकारी व आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई के अनुसार दून समेत हरिद्वार और रुड़की कार्यालय से भी ग्रीन कार्ड बनने लगे हैं। यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर व्यावसायिक वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड बनाने के बाद यात्रा के लिए ट्रिप कार्ड बनाना भी अनिवार्य है।

यात्रा से पहले वाहन चालक व यात्रियों की पूरी जानकारी आनलाइन दर्ज करने का कार्य चल रहा। ट्रिप कार्ड केवल एक फेरे के लिए बनाया जा रहा व अगली बार यात्रा के लिए दूसरा ट्रिप कार्ड बनाना होगा। ग्रीन कार्ड व ट्रिप कार्ड के लिए परिवहन विभाग की greencard.gov.in वेबसाइट पर आवेदन किया जा रहा। चारधाम यात्रा गत शनिवार से शुरू हुई, जबकि ग्रीन कार्ड बनने का काम रविवार से शुरू हो पाया है। ट्रिप कार्ड से यह पता लगाया जा सकता है कि वाहन किस धाम गया है। इसके साथ ही वाहन में कितने यात्री गए हैं।

उनके नाम और मोबाइल नंबर भी आनलाइन दर्ज किए जा रहे। यात्रा पर जाने वाले दस सीटर तक के वाहनों को भी ग्रीन कार्ड बनाने के लिए तकनीकी जांच कराने आरटीओ-एआरटीओ कार्यालय में बुलाया जा रहा। संबंधित श्रेणी के वाहनों को पहले आनलाइन आवेदन के बाद ग्रीन कार्ड जारी कर दिए जाते थे, मगर इस बार इनकी भी जांच की जा रही।

यह भी पढ़ें- हस्तशिल्प के प्रचार को खासी गंभीर उत्तराखंड सरकार, अब हर साल11 हस्तशिल्पियों को शिल्प रत्न अवार्ड

दो संभागीय निरीक्षक बदले

चारधाम यात्रा में आ रही तेजी को देखते हुए विभाग ने दो संभागीय निरीक्षक इधर से उधर किए हैं। रुड़की एआरटीओ कार्यालय में तैनात अजय कुमार आर्य को टिहरी भेजा गया है, जबकि टिहरी से विकास कुमार को रुड़की भेजा गया है। हालांकि, तबादले को रुड़की में हुए ट्रक पंजीकरण घपले से जोड़ा जा रहा है, लेकिन अधिकारी इससे इन्कार कर रहे।

यह भी पढ़ें- Covid 19 Vaccination: उत्तराखंड में टीकाकरण का आंकड़ा एक करोड़ पार, यहां देखें वैक्सीनेशन की पूरी स्थिति

chat bot
आपका साथी