कोरोनाकाल में ऑनलाइन योग से बना रहे निरोगी काया, निश्शुल्क दिया जा रहा प्रशिक्षण

कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने सामूहिक आयोजन पर बंदिशें लगा दी हैं। ऐसे में लोग घरों पर ही रहकर शारीरिक और मानसिक तौर फिट रहने और इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए योग को कारगर उपाय मान रहे हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:16 PM (IST)
कोरोनाकाल में ऑनलाइन योग से बना रहे निरोगी काया, निश्शुल्क दिया जा रहा प्रशिक्षण
कोरोनाकाल में ऑनलाइन योग से बना रहे निरोगी काया।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने सामूहिक आयोजन पर बंदिशें लगा दी हैं। ऐसे में लोग घरों पर ही रहकर शारीरिक और मानसिक तौर फिट रहने और इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए योग को कारगर उपाय मान रहे हैं। इन्हीं के बीच करनपुर निवासी मोहनलाल विरमानी(53 वर्ष) और मोहकमपुर निवासी नयन कांति मजूमदार निश्शुल्क ऑनलाइन योग के माध्यम से घरों पर बैठे व्यक्तियों की काया को निरोगी बना रहे हैं। ऑनलाइन योग प्रशिक्षण में उत्तराखंड के साथ ही अन्य प्रदेशों और विदेशों से लोग जुड़ रहे हैं। 

भारतीय योग संस्थान उत्तराखंड प्रांत के सचिव करनपुर निवासी 52 वर्षीय मोहनलाल विरमानी का कहना है कि जिस तरह से इन दिनों कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, उससे घर परिवार में भी भयावह बन गई है। ऐसे में मानसिक तौर पर स्वस्थ होना जरूरी है। इसलिए इसी सप्ताह से ऑनलाइन क्लास शुरु की है, जिसमें उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से हर दिन 50 लोग जुड़कर स्वस्थ शरीर और मस्तिष्क का संदेश देते हुए योग के विभिन्न आसन करते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना की स्थिति सामान्य होने तक अधिकाधिक व्यक्तियों को जोड़कर हर दिन निश्शुल्क ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

वहीं, नयन कांति मजूमदार पेशे से गणित के शिक्षक हैं। स्कूल कॉलेज और ट़्यूशन सभी बंद है तो उन्होंने ऑनलाइन माध्यम से निश्शुल्क योग सिखाने का कार्य शुरु कर दिया है। नयन बताते हैं कि इस समय सभी के सामने आर्थिक परेशानी है। योग की फीस वाली क्लास में हर काइ्र नहीं जुड़ पाता, ऐसे में उन्होंने घर से ही ऑनलाइन माध्यम से निश्शुल्क योग सिखाने का कार्य शुरु कर दिया है। अबतक उत्तराखंड के अलावा सहारनपुर, गोरखपुर, चेन्नई व कैलीफोर्निया से लोग योग करने के लिए जुड़ रहे हैं। सुबह एक घंटा की क्लास छह जबिक शाम को साढ़े चार बजे से शुरु होती है। 

कोरोना काल में संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है। समुचित आहार जहां आंतरिक रूप से शक्ति प्रदान करता है वहीं शारीरिक रूप से फिट रहने में योग व व्यायाम काम आता है। इसके लिए लोग घरों पर रहकर ही ऑनलाइन माध्यम से योग कर निरोगी काया बना रहे हैं। छोटे बड़े, बुजुर्ग और महिलाएं इसका लाभ उठा रहे हैं। पहले तक जहां यह लोग समय के अभाव में या योग की क्लासेज में न जाने की वजह से योग नहीं कर पाते थे, लेकिन अब ऑनलाइन के जरिये उन्हें घर पर रहकर ही योग को समय दे पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड सिंगर जुबिन नौटियाल बोले, अफवाह पर ध्यान न दें; गाइडलाइन का पालन करें

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी