185 विद्यालयों में बनेंगे मॉडल शौचालय ब्लॉक

प्रदेश में पेयजल और शौचालय से वंचित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को जल्द राहत मिलेगी। शौचालय सुविधा से वंचित 185 विद्यालयों में मॉडल शौचालय ब्लॉक बनाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 10:50 PM (IST)
185 विद्यालयों में बनेंगे  मॉडल शौचालय ब्लॉक
185 विद्यालयों में बनेंगे मॉडल शौचालय ब्लॉक

राज्य ब्यूरो, देहरादून

प्रदेश में पेयजल और शौचालय से वंचित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को जल्द राहत मिलेगी। शौचालय सुविधा से वंचित 185 विद्यालयों में मॉडल शौचालय ब्लॉक बनाए जाएंगे। इन ब्लॉकों में महिला और पुरुष दोनों के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था रहेगी। पर्वतीय क्षेत्रों में इन ब्लॉक को बनाने में अधिक लागत आना तय है। शिक्षा सचिव डॉ भूपिंदर कौर औलख ने इस संबंध में महकमे को तेजी से कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पेयजल और शौचालय की व्यवस्था करने में शिक्षा महकमे को दिक्कतें पेश आ रही हैं। ऐसे क्षेत्रों में इन सुविधाओं के निर्माण की लागत अधिक है। शिक्षा सचिव ने ऐसी विद्यालयों को चिह्नित कर उक्त सुविधाएं मुहैया कराने के लिए बजट प्रस्ताव बनाने के निर्देश प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को दिए थे। निदेशालय ने इस संबंध में प्रस्ताव शासन को मुहैया करा दिया है।

इस प्रस्ताव में 185 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मॉडल शौचालय ब्लॉक निर्मित किए जाएंगे। पर्वतीय क्षेत्र में ऐसे ब्लॉक के निर्माण पर 2.53 लाख रुपये खर्च होंगे, जबकि मैदानी क्षेत्रों में यह लागत तकरीबन 2.15 लाख बैठेगी। वहीं 155 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को पेयजल मुहैया कराया जाएगा। इस पर करीब चार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। शासन ने उक्त प्रस्ताव को वित्त विभाग को भेज दिया है। वित्त से हरी झंडी मिलने के बाद उक्त विद्यालयों में शौचालयों और पेयजल के बंदोबस्त का रास्ता साफ हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी