आचार संहिता उल्लंघन मामला: विधायक जोशी ने दिया जवाब, कौशिक का इंतजार

चुनाव आचार संहिता उल्लंघन में फंसे मसूरी के भाजपा विधायक गणेश जोशी ने अपना जवाब रिटार्निंग अधिकारी को दे दिया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 01:39 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 01:39 PM (IST)
आचार संहिता उल्लंघन मामला: विधायक जोशी ने दिया जवाब, कौशिक का इंतजार
आचार संहिता उल्लंघन मामला: विधायक जोशी ने दिया जवाब, कौशिक का इंतजार

देहरादून, जेएनएन। चुनाव आचार संहिता उल्लंघन में फंसे मसूरी के भाजपा विधायक गणेश जोशी ने अपना जवाब रिटार्निंग अधिकारी को दे दिया है। हालांकि शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने नोटिस पर अभी कोई जवाब नहीं दिया है। इस मामले में राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन आयोग से जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

शहर में छठ पूजा के दौरान मसूरी विधायक गणेश जोशी का नोट बांटते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था। इसके अलावा शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक पर चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए नजूल भूमि पर अतिक्रमण के मामले में हाईकोर्ट के स्टे आदेश मिलने के बयानबाजी के आरोप लगे थे। कांग्रेस के अनुशासन समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह ने इसकी शिकायत 15 नवंबर को आयोग से की थी। आयोग ने इस मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी देहरादून को जांच के आदेश दिए थे। इस मामले में रिटार्निंग अफसर ने दोनों को नोटिस जारी किया था।

भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रमुख डा. देवेंद्र भसीन ने बताया कि शनिवार को मसूरी विधायक गणेश जोशी ने रिटार्निंग अफसर को जवाब दे दिया है। जोशी ने अपने उत्तर में बताया है कि 'वह पिछले नौ वर्षों से भी अधिक समय से हर वर्ष छठ पर्व में नियमित रूप से शामिल होते हैं। छठ पूजा के अवसर पर वोट खरीदने के लिए अथवा क्षेत्र के मतदाताओं को रिझाने के लिए कोई धनराशि नहीं बांटी गई। छठ पूजन में धार्मिक मान्यताओं के अनुरूप अपना आचरण किया है। किसी भी मतदाता को कोई प्रलोभन अथवा वोट खरीदने के लिए कोई धनराशि अदा नहीं की गई।' उधर, शहरी विकास मंत्री कौशिक ने अभी इस मामले में न तो कोई जवाब दिया और न ही प्रतिक्रिया दी है।

बोले अधिकारी

जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन का कहना है कि विधायक ने जो जवाब दिया वह अभी संज्ञान में नहीं आया है। शायद रिटार्निंग अफसर को जवाब दिया गया है। जवाब का अध्ययन कर इस मामले में जल्द आयोग को रिपोर्ट भेजी जाएगी। 

विधायक जोशी ने दिया नोटिस का जबाव

भाजपा विधायक गणेश जोशी ने छठ पूजा पर नोट बांटने के आरोप पर मिले निर्वाचन आयोग के नोटिस का जबाब दे दिया है। जबाब में गणेश जोशी ने कहा है कि उन्होंने वोटरों को प्रभावित करने और रिझाने की कोई कोशिश नहीं की है। विगत कई वर्षों से वह छठ पर्व में नियमित रूप से भाग लेते हैं। छठ पूजन में धार्मिक मान्यताओं के अनुरूप ही उन्होंने आचरण किया है। उनकी ओर से किसी भी मतदाता को कोई प्रलोभन या वोट खरीदने के लिए कोई धनराशि अदा नहीं की गई। निहित स्वार्थ व छवि को क्षति पहुंचाने व राजनीतिक द्वेष के कारण उन पर आरोप लगाए गए हैं। 

विदित है, छठ पूजा के दौरान भाजपा विधायक का एक वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें वह महिलाओं को नोट बांटते दिख रहे थे। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करते हुए आरोप लगाया था कि  विधायक नोट बांटकर चुनाव और मतदाताओं को प्रभावित कर रहे हैं। जिस पर जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी ने विधायक को नोटिस जारी कर जबाब मांगा था। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी डॉ. देवेंद्र भसीन ने कहा कि विधायक ने नोटिस का जबाब दे दिया है। कहा कि भाजपा छलकपट एवं वोट खरीदने की राजनीति नहीं करती है और न ही इसका समर्थन करती है।

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव: प्रचार खत्म होते ही गुणा-भाग में जुटे नेताजी

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव: मतदान से दो दिन पहले बदले छह मतदान स्थल

chat bot
आपका साथी