बेहतर उत्पादन के लिए भूमि के पोषक तत्व जरूरी

विकासनगर विश्व मृदा दिवस पर विकासनगर विकासखंड में आयोजित किसान मेले में अधिकारियों ने किसानों को मृदा परीक्षण के प्रति जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 04:28 AM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 04:28 AM (IST)
बेहतर उत्पादन के लिए भूमि के पोषक तत्व जरूरी
बेहतर उत्पादन के लिए भूमि के पोषक तत्व जरूरी

संवाद सहयोगी, विकासनगर: विश्व मृदा दिवस पर विकासनगर विकासखंड में आयोजित किसान मेले में अधिकारियों ने ग्रामीणों को भूमि की उर्वरा शक्ति बनाने के गुर बताए। उन्होंने कहा कि यदि कृषि भूमि में आवश्यक कमियों को पूरा किया जाए तो इससे फसलों के उत्पादन पर काफी प्रभाव पड़ेगा। इस दौरान ब्लॉक प्रमुख ने किसान मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों से प्रयास करने की अपील भी की।

मृदा दिवस पर किसान मेले में सेमिनार में प्रतिभाग करने वाले वक्ताओं ने कृषि भूमि से अधिक उत्पादन लेने के लिए समय-समय पर पोषक तत्वों पर ध्यान देने की अपील किसानों से की। कहा कि यदि जमीन में आने वाली कमियों की जांच व उसके समय से उपाय किए जाएं तो इससे उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कृषि भूमि के मामले में किसानों से जागरूक रहने की अपील की। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख जसविदर सिंह ने किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों से विशेष तौर पर प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि काफी संख्या में किसान नई तकनीकी से दूर रहते हैं। इसके कारण उन्हें कृषि भूमि में आने वाली समस्याओं का सुधार करने में परेशानी होती है। उनकी जागरूकता के लिए अधिकारियों को समय-समय पर ऐसे सेमिनार व किसान पंचायत आयोजित करनी चाहिए। इसके माध्यम से उन्हें तकनीकी जानकारियों से अवगत कराया जा सके। इस दौरान उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूहों व किसानों के माध्यम से लगाए गए विभिन्न स्टॉल का उद्घाटन भी किया। कार्यक्रम में जिला भूमि संरक्षण अधिकारी आशाराम वर्मा, डॉ. राशि, एडीओ कृषि सुरेंद्र चौहान, आशा चौहान, दिलीप सिंह चौधरी, नीरज ठाकुर, मोहम्मद खालिद, हुस्नदीन, ऋषिपाल, श्यामा चौहान, जितेंद्र रिकू, सौरभ गोयल आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी