राज्यमंत्री रेखा आर्य ने कहा- दूर होंगी दुग्ध संघों की कठिनाइयां

पशुपालन एवं दुग्ध विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने कहा कि वर्तमान में जिलों में दुग्ध संघों के सामने आ रही कठिनाइयों को दूर किया जाएगा। उन्होंने दुग्ध संघों के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल माध्यम से हुई बैठक में यह बात कही।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 01:08 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 01:08 PM (IST)
राज्यमंत्री रेखा आर्य ने कहा- दूर होंगी दुग्ध संघों की कठिनाइयां
पशुपालन एवं दुग्ध विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। पशुपालन एवं दुग्ध विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने कहा कि वर्तमान में जिलों में दुग्ध संघों के सामने आ रही कठिनाइयों को दूर किया जाएगा। उन्होंने मंगलवार को कोरोना संकट के मद्देनजर उपजी परिस्थितियों में डेरी विकास के समक्ष समस्याएं एवं समाधान विषय पर दुग्ध संघों के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल माध्यम से हुई बैठक में यह बात कही। उन्होंने समस्याओं के निराकरण के लिए विभागीय सचिव और निदेशक डेरी विकास को निर्देशित भी किया।

दुग्ध संघों के अध्यक्षों ने बैठक के दौरान जिलों में कोरोना कफ्र्यू के कारण दूध और दुग्ध पदार्थों के विपणन में आ रही दिक्कतों की ओर विभागीय मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया गया। उन्होंने आग्रह किया कि अति आवश्यक सेवा को ध्यान में रखते हुए दुग्ध विपणन वाहनों के चालान न किए जाएं। साथ ही दूध की बिक्री के लिए दुकानों को अनुमति देने पर पर जोर दिया।

उन्होंने दुग्ध संघों के कार्मिकों का प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन कराने का अनुरोध किया। इसके अलावा जिलों में स्टाफ की कमी दूर कराने, दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन की धनराशि उपलब्ध कराने, पर्वतीय क्षेत्र के लिए साइलेज के छोटे पैकेट उपलब्ध कराने, दुग्ध संघों को कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराने संबंधी मांगें भी रखीं।

विभागीय मंत्री आर्य ने बैठक के दौरान ही विभिन्न समस्याओं के तत्काल निराकरण के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सभी जिलों में दुग्ध उत्पादकों से निरंतर दूध खरीदने के निर्देश भी दिए। बैठक से सचिव डेरी विकास आर मीनाक्षी सुंदरम, निदेशक डेरी विकास जीवन सिंह नगन्याल, उपनिदेशक संजय उपाध्याय समेत उत्तराखंड सहकारी डेरी फेडेरशन के अधिकारी, दुग्ध संघों के अध्यक्ष और अधिकारी जुड़े।

यह भी पढ़ें-Covid Curfew In Dehradun: अब रात दो बजे से सुबह छह बजे तक ही खुलेगी सब्जी मंडी, आमजन की नो एंट्री

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी