उत्तराखंड: मंत्री धन सिंह रावत बोले, विश्वविद्यालयों में 394 पदों पर जल्द होगी भर्ती

राज्य विश्वविद्यालयों में वर्षों से रिक्त 206 शिक्षकों और 188 शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के पदों को तीन माह के भीतर भरा जाएगा। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत ने शासन के अधिकारियों और कुलपतियों को इस आशय के निर्देश दिए।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:31 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 11:20 PM (IST)
उत्तराखंड: मंत्री धन सिंह रावत बोले, विश्वविद्यालयों में 394 पदों पर जल्द होगी भर्ती
मंत्री धन सिंह रावत बोले, विश्वविद्यालयों में 394 पदों पर जल्द होगी भर्ती।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। राज्य विश्वविद्यालयों में वर्षों से रिक्त 206 शिक्षकों और 188 शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के पदों को तीन माह के भीतर भरा जाएगा। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत ने शासन के अधिकारियों और कुलपतियों को इस आशय के निर्देश दिए। तय किया गया कि सभी विश्वविद्यालय पहले व अंतिम सेमेस्टर के साथ ही पहले वर्ष एवं अंतिम वर्ष की ही परीक्षाएं कराएंगे। शेष छात्रों को बीते वर्ष की भांति प्रोन्नत किया जाएगा।

विधानसभा स्थित सभागार में बुधवार को उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य विश्वविद्यालयों की समीक्षा की गई। डा रावत ने विश्वविद्यालयों को एक माह के भीतर डिजी लाकर की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है। सभी राज्य विश्वविद्यालय आगामी अक्टूबर माह में दीक्षांत समारोह आयोजित करेंगे। बैठक में तय किया गया कि कुमाऊं विश्वविद्यालय का नया परिसर बनाया जाएगा। इस संबंध में कुलपति से प्रस्ताव भेजने को कहा गया है।

कुमाऊं विश्वविद्यालय और सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा में शैक्षणिक एवं शिक्षणेत्तर पदों के बंटवारे के लिए उच्च शिक्षा प्रभारी सचिव विनोद रतूड़ी और दोनों विश्वविद्यालय के कुलपतियों की समिति गठित की गई है। समिति शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर शासन को सौंपेगी। यह तय किया गया कि श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर में एक माह के भीतर नए निर्माण कार्य प्रारंभ होंगे।

बैठक में सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने प्रगति रिपोर्ट और समस्याएं रखीं। अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन ने कहा कि विश्वविद्यालयों के शासन स्तर पर लंबित सभी प्रकरण दो सप्ताह में निस्तारण किए जाएंगे। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय और सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा में शीघ्र स्थायी कुलसचिवों की तैनाती होगी।

यह भी पढ़ें- कोचिंग संस्थानों की आर्थिक हालत खराब, 50 फीसद उपस्थित के साथ खोलने की मांग

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी