व्यावसायिक शिक्षा में राज्य की संस्कृति भी होगी शामिल, ये भी मिले सुझाव

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा के तहत राज्य की संस्कृति व ज्ञान को भी शामिल किया जाएगा। शनिवार को ननूरखेड़ा स्थित सीमेट सभागार में नई शिक्षा नीति-2021 के क्रियान्वयन के लिए कोर कमेटी की दूसरी बैठक हुई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 11:45 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 11:45 AM (IST)
व्यावसायिक शिक्षा में राज्य की संस्कृति भी होगी शामिल, ये भी मिले सुझाव
व्यावसायिक शिक्षा में राज्य की संस्कृति भी होगी शामिल।

जागरण संवाददाता, देहरादून। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा के तहत राज्य की संस्कृति व ज्ञान को भी शामिल किया जाएगा। शनिवार को ननूरखेड़ा स्थित सीमेट सभागार में नई शिक्षा नीति-2021 के क्रियान्वयन के लिए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय की अध्यक्षता में कोर कमेटी की दूसरी बैठक हुई। कमेटी के सदस्यों ने सुझाव दिए कि पाठ्यक्रम विकास से पूर्व अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाए, जिससे भारतीय संस्कृति व ज्ञान को सम्यक तरीके से प्रस्तुत किया जा सके। 

प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर प्रयोगात्मक शिक्षण व परीक्षा का सुझाव भी दिया गया। शिक्षा मंत्री पांडेय ने कहा कि विषय चुनाव के विकल्प इस तरह हो कि छात्रों को विषय चुनाव में परेशानी न हो। हमें शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने की जरूरत है। नई शिक्षा नीति को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। कहा कि प्रदेश में शैक्षिक गुणवत्ता उपलब्ध कराने के लिए अटल उत्कृष्ट विद्यालय स्थापित किए गए हैं। 

उन्होंने तकनीकी का अधिक से अधिक उपयोग करने के निर्देश भी दिए। प्रदेश में नई शिक्षा नीति पूर्ण रूप से लागू की जाएगी। इस दौरान महानिदेशक माध्यमिक शिक्षा विनय शंकर पांडेय, निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण सीमा जौनसारी, क्षेत्रीय निदेशक सीबीएसई डॉ. रणवीर सिंह, महावीर सिंह बिष्ट, शिवप्रसाद खाली, अजय नौडियाल, अपर निदेशक शशि बाला चौधरी, संयुक्त निदेशक कुलदीप गैरोला, डॉ. मोहन सिंह बिष्ट आदि मौजूद  रहे।

ये आए सुझाव

-खेलों को महत्व देते हुए संस्थानों को विकसित किया जाए

-ईसीसीई लागू करने के लिए जल्द शासनादेश हो

-टीईटी सभी स्तर पर लागू किया जाए

-अध्यापक व प्रधानाचार्यों की पदोन्नतियां व अन्य लाभ एक निश्चित फीसद योग्यता के आधार पर हो

यह भी पढ़ें- फीस बढ़ोतरी के विरोध में अभिभावकों ने स्कूल का किया घेराव, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी