सीएम समेत तीन मंत्री होम क्वारंटाइन

आखिर एक चूक सरकार पर भारी पड़ गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 03:01 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:19 AM (IST)
सीएम समेत तीन मंत्री होम क्वारंटाइन
सीएम समेत तीन मंत्री होम क्वारंटाइन

राज्य ब्यूरो, देहरादून: आखिर एक चूक सरकार पर भारी पड़ गई। कोरोना पॉजिटिव पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के बीते शुक्रवार कैबिनेट में शामिल होने की वजह से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत मौजूद तीन मंत्री मदन कौशिक, हरक सिंह रावत व सुबोध उनियाल होम क्वारंटाइन रहेंगे। यही नहीं क्वारंटाइन का खतरा शासन के आला अधिकारियों पर भी मंडरा रहा है। जिलाधिकारी देहरादून ने गोपन विभाग को पत्र लिखकर कैबिनेट बैठक में मौजूद अधिकारियों, खासतौर पर मंत्रियों के समीप जाने वाले अधिकारियों का ब्योरा मांगा है। इन अधिकारियों के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक जिलाधिकारी सोमवार को आदेश जारी करेंगे। पूरे देश में संभवत: यह पहला मामला होगा, जब मुख्यमंत्री समेत तीन मंत्रियों को इस तरह क्वारंटाइन और एक मंत्री को पूरे परिवार समेत कोरोना पॉजीटिव होकर अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है।

काबीना मंत्री सतपाल महाराज का कोरोना पॉजिटिव निकलना पूरी सरकार के लिए मुसीबत का सबब बन गया। महाराज की पत्‍‌नी और पूर्व मंत्री अमृता रावत की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट बीते रोज पॉजिटिव आने के बाद से ही मंत्रियों और शासन के आला अधिकारियों में खलबली रही। रविवार शाम महाराज की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया। मंत्रियों से लेकर अधिकारियों के फोन घनघनाने शुरू हो गए। हर कोई इस मामले में स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन को लेकर जानकारी लेता मिला। कार्मिक फ‌र्स्ट कांटेक्ट, सेंकेंड कांटेक्ट आदि के बारे में नियमों की जानकारी लेते रहे।

दरअसल अब मुख्यमंत्री समेत उक्त तीनों मंत्रियों को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन रहना है। हालांकि उनकी कोरोना टेस्टिंग भी कराई जा रही है। सचिवालय में दहशत का अंदाजा इससे लग सकता है कि सचिवालय संघ ने समस्त सचिवालय कार्मिकों को तीन दिन क्वारंटाइन करने की मांग कर डाली। हालांकि मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने इससे इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि सचिवालय में कामकाज बंद नहीं होगा। मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री एवं तीन मंत्रियों के होम क्वारंटाइन होने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि महाराज समेत अन्य मंत्रियों के संपर्क में कौन अधिकारी आए, इसके बारे में जिलाधिकारी देहरादून ने गोपन विभाग से रिपोर्ट मांगी है। इस रिपोर्ट के आधार पर शासन के अधिकारियों व कार्मिकों को भी क्वारंटाइन किए जाने के बारे में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के संबंध में जिलाधिकारी के स्तर से सोमवार को आदेश जारी होंगे। गौरतलब है कि उक्त बैठक में मुख्य सचिव, दो अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश व राधा रतूड़ी समेत दर्जनभर विभागीय सचिव मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी