कोरोना संक्रमितों के लिए मानसिक स्वास्थ्य सलाह सेवा शुरू, राज्यपाल बोलीं; शारीरिक-मानसिक रूप से मजबूत होने की जरूरत

कोरोना संक्रमितों के लिए मानसिक स्वास्थ्य सलाह सेवा शुरू।

राज्यपाल मौर्य की पहल पर फिक्की एफएलओ ने कोरोना संक्रमितों और डिमेंशिया के रोगियों के साथ कोविड-19 के उपचार में जुटे डाक्टरों और नर्सों के लिए आनलाइन मानसिक स्वास्थ्य सलाह सेवा आरंभ की। राज्यपाल ने कहा कोविड संकट काल में शारीरिक और मानसिक स्तर पर मजबूत होने की आवश्यकता है।

Raksha PanthriTue, 11 May 2021 08:33 PM (IST)

राज्य ब्यूरो, देहरादून। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य की पहल पर फिक्की एफएलओ ने कोरोना संक्रमितों और डिमेंशिया के रोगियों के साथ कोविड-19 के उपचार में जुटे डाक्टरों और नर्सों के लिए आनलाइन मानसिक स्वास्थ्य सलाह सेवा आरंभ की। राज्यपाल ने कहा कि कोविड संकट काल में सभी को शारीरिक और मानसिक स्तर पर मजबूत होने की आवश्यकता है।

राज्यपाल ने कहा कि इस वैश्विक महामारी में व्यक्तियों का निराशावादी व मानसिक तनाव में होना सामान्य है। आइसोलेशन, विभिन्न चिंताएं, आर्थिक अनिश्चितता और प्रत्येक दिन कोविड के कारण दुखद सूचनाओं से तनाव बढ़ रहा है। कोविड की वजह से लग रहा लाकडाउन जनमानस के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। लोग खुद को मजबूर और असहाय समझ रहे हैं। ऐसे में पीड़ितों और समाज को जीवन के प्रति सकारात्मक सोच के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है। युवाओं को रचनात्मक कार्यों में रुचि लेने और नए कौशल सीखने के प्रयास करने चाहिए। 

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि यह समय स्वजनों, मित्रों एवं संबंधियों से दूरभाष एवं विभिन्न वर्चुअल माध्यमों से संपर्क में रहकर उनका हौसला बढ़ाने का है। महामारी से बचने के लिए मजबूत होने के साथ ही खुद को अकेला न समझा जाए। इस वक्त कई सामाजिक संस्थाएं व्यक्तियों को मानसिक तनाव से बचने में मदद कर रही हैं। उनसे संपर्क करने के साथ ही जरूरत पड़ने पर मनोरोग विशेषज्ञों की मदद ली जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मानसिक तनावों से लड़ने में ध्यान व योग की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। 

योग से शारीरिक व मानसिक मजबूती मिलेगी। उन्होंने स्वास्थ्यवर्द्धक आदत विकसित करने पर जोर दिया। प्लाज्मा व मानसिक समस्याओं के बारे में लें सलाह राज्यपाल ने कोरोना से पूरी तरह स्वस्थ होने वाले व्यक्तियों से प्लाज्मा दान को आगे आने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा दान कर दूसरों के जीवन को बचाने में अमूल्य योगदान दिया जा सकता है। 

राज्यपाल की पहल पर फिक्की एफएलओ राज्य में कोरोना रोगियों की मदद को प्लाज्मा दान अभियान शुरू कर रहा है। बताया गया कि मोबाइल व वाट्सएप नंबर 783050089, 8384895524 व 8126249453 पर प्लाज्मा डोनेशन कैंपेन से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसीतरह मानसिक समस्याओं और डिप्रेशन के बारे में मोबाइल व वाट्सएप नंबर 8433089509 पर सलाह ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें- सैनिक कल्याण मंत्री जोशी बोले, स्वास्थ्य सेवाओं में विशेष सहयोग देगा उपनल

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.