प्रत्येक फरियादी को सुनना पुलिस की ड्यूटी: कोतवाल

जागरण संवाददाता ऋषिकेश कोतवाली ऋषिकेश का प्रभार ग्रहण करने के पश्चात प्रभारी निरीक्ष

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:54 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:54 AM (IST)
प्रत्येक फरियादी को सुनना पुलिस की ड्यूटी: कोतवाल
प्रत्येक फरियादी को सुनना पुलिस की ड्यूटी: कोतवाल

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

कोतवाली ऋषिकेश का प्रभार ग्रहण करने के पश्चात प्रभारी निरीक्षक महेश जोशी ने कहा कि कोतवाली में आने वाले प्रत्येक फरियादी को सुनना पुलिसकर्मी की पहली ड्यूटी है। क्षेत्र में होने वाली किसी भी छोटी बड़ी घटना पर पुलिस को तत्काल एक्शन लेना चाहिए।

कहा कि दिवस अधिकारी और रात्रि अधिकारी को पूरे समय अपनी ड्यूटी पर तैनात रहकर फरियादियों को सुनकर समस्या का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर करना होगा। इस दौरान सभी के साथ पुलिस का व्यवहार अच्छा होना चाहिए। घटना कोई भी हो उसकी सूचना उच्चाधिकारियों तक पहुंचाना आवश्यक होगा। उन्होंने कहा कि सीएम डेस्क,सीएम हेल्पलाइन एवं महिला डेस्क में प्राप्त सूचनाओं और प्रार्थना पत्र का उचित निस्तारण किए जाने की जरूरत है। ड्यूटी के दौरान किसी भी अधिकारी और कर्मचारी की कोई पारिवारिक समस्या आती है तो वह भी प्रभारी निरीक्षक को अवगत कराएं।

प्रभारी निरीक्षक जोशी ने यातायात व्यवस्था को लेकर अधीनस्थों को निर्देशित किया कि सप्ताहांत पर विशेष रूप से यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने की जरूरत है। पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर सिटी पेट्रोल यूनिट,ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारियों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नो पार्किंग जोन और सड़क के किनारे बेतरतीब खड़े वाहनों के खिलाफ संबंधित धाराओं में तत्काल कार्रवाई कर यातायात सुगम बनाने का प्रयास करें। किसी भी बीट अधिकारी,चौकी प्रभारी के क्षेत्र में अवैध रूप से मादक द्रव्यों की बिक्री की जानकारी सामने आती है तो उसके लिए संबंधित अधिकारी और कर्मचारी की पूर्ण जवाबदेही होगी। बैठक में सीओ प्रशिक्षु नीरज सेमवाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनमोहन सिंह नेगी, त्रिवेणी घाट चौकी प्रभारी उत्तम रमोला, बस अड्डा चौकी प्रभारी विक्रम नेगी, श्यामपुर चौकी प्रभारी राम नरेश शर्मा, आइडीपीएल चौकी प्रभारी कुलदीप पंत, उप निरीक्षक शिव प्रसाद डबराल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी