उत्तराखंड: फर्जी डिग्री से चिकित्सक बन अस्पताल में दे रहे सेवाएं, दो और जालसाज आए पकड़ में

फर्जी डिग्री पर डाक्टर बनने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। एमसीयू ने जाली दस्तावेजों पर चिकित्सक बने दो और जालसाजों की शिकायत डीआइजी जन्मेजय खंडूडी से की है। डीआइजी ने सीओ रायपुर पल्लवी त्यागी को जांच सौंप दी है।

By Edited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:45 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 01:11 PM (IST)
उत्तराखंड: फर्जी डिग्री से चिकित्सक बन अस्पताल में दे रहे सेवाएं, दो और जालसाज आए पकड़ में
उत्तराखंड: फर्जी डिग्री से चिकित्सक बन अस्पताल में दे रहे सेवाएं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड मेडिकल काउंसिल (एमसीयू) ने जाली दस्तावेजों पर चिकित्सक बने दो और जालसाजों की शिकायत डीआइजी जन्मेजय खंडूडी से की है। डीआइजी ने सीओ रायपुर पल्लवी त्यागी को जांच सौंप दी है।

उत्तराखंड मेडिकल काउंसिल के डिप्टी रजिस्ट्रार डा. डीडी चौधरी ने शनिवार को डीआइजी खंडूड़ी से मुलाकात की। डा. चौधरी ने डीआइजी से जाली दस्तावेजों के आधार पर निजी अस्पतालों में बतौर चिकित्सक काम कर रहे दो व्यक्तियों की शिकायत की। उन्होंने बताया कि इनमें एक आरोपित देहरादून के नामी निजी अस्पताल में बतौर एमडी गेस्ट्रो काम कर रहा है, जबकि दूसरा भी निजी अस्पताल में सेवाएं दे रहा है। इनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाए।

डा. चौधरी ने बताया कि कुछ समय पूर्व एक अधिवक्ता ने जाली दस्तावेजों पर चिकित्सक बने कुछ व्यक्तियों की शिकायत की थी। जब उन्होंने जाच करवाई तो दो की डिग्री फर्जी पाई गई। एक ने राजस्थान के एक मेडिकल कालेज की डिग्री के साथ ही राजस्थान मेडिकल काउंसिल का पंजीकरण भी दिखाया था, लेकिन उत्तराखंड काउंसिल की जाच में डिग्री और पंजीकरण दोनों ही फर्जी पाए गए।

वहीं, एमबीबीएस होने का दावा करने वाले एक अन्य की डिग्री भी फर्जी पाई गई है। आरोपित ने हरियाणा के रोहतक मेडिकल कालेज से एमबीबीएस करने का दावा किया है। साथ में हरियाणा मेडिकल काउंसिल का पंजीकरण भी दिया गया था, लेकिन जाच में दोनों की ही डिग्री फर्जी पाई गई है। उत्तराखंड मेडिकल काउंसिल के डिप्टी रजिस्ट्रार ने फर्जी डिग्री लेकर प्रैक्टिस कर रहे दो व्यक्तियों की शिकायत की है।

डीआइजी जन्मेजय खंडूड़ी का कहना है कि प्रारंभिक जांच के बाद ही कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में सीओ रायपुर पल्लवी त्यागी को जांच सौंपी गई है। जांच में यदि इनकी डिग्री फर्जी पाई जाती है तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

शुक्रवार को भी एक पर हुआ मुकदमा दर्ज ओडिशा के एक मेडिकल कालेज की फर्जी डिग्री तैयार कर युवक ने स्वास्थ्य विभाग उत्तराखंड में चिकित्सा अधिकारी की नौकरी पा ली। उसकी कार्यशैली पर स्टाफ को शक हुआ तो उन्होंने जाच करने के लिए कहा। जाच में शातिर की डिग्री फर्जी पाई गई। रायपुर थाना पुलिस ने उत्तराखंड मेडिकल काउंसिल के रजिस्ट्रार की तहरीर पर शुक्रवार को आरोपित अनिल कुमार निवासी लोवर नकरौंदा डोईवाला, देहरादून पर धोखाधड़ी के आरोप में मुकदमा दर्ज किया था।

यह भी पढें- ओडिसा में तैयार की एमबीबीएस की फर्जी डिग्री, उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग में मिली नौकरी; ऐसे खुला मामला

chat bot
आपका साथी