महापौर ने की मंडी में छापेमार कार्रवाई, एक लाख जुर्माना लगाया Dehradun News

शहर में पॉलीथिन पर प्रतिबंध के बावजूद निरंजनपुर सब्जी मंडी में इसका धड़ल्ले से प्रयोग होने की सूचना पर सोमवार की सुबह महापौर सुनील उनियाल गामा ने वहां छापा मारकर कार्रवाई की।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 05:48 PM (IST)
महापौर ने की मंडी में छापेमार कार्रवाई, एक लाख जुर्माना लगाया Dehradun News
महापौर ने की मंडी में छापेमार कार्रवाई, एक लाख जुर्माना लगाया Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। शहर में पॉलीथिन पर प्रतिबंध के बावजूद निरंजनपुर सब्जी मंडी में इसका धड़ल्ले से प्रयोग होने की सूचना पर सोमवार की सुबह महापौर सुनील उनियाल गामा ने वहां छापा मारकर कार्रवाई की। थोक विक्रेता पॉलीथिन प्रयोग करते पकड़े गए। मंडी में 200 की संख्या से अधिक प्रतिबंधित पॉलीथिन मिलीं। इस पर महापौर गामा के निर्देश पर मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. कैलाश जोशी की ओर से मंडी सचिव को 500 रुपये प्रति पॉलीथिन के हिसाब से एक लाख रुपये जुर्माने का नोटिस भेजा गया है। तीन दिन में धनराशि जमा न कराने पर नगर निगम ने कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। वहीं, जो ग्राहक पॉलीथिन प्रयोग कर रहे थे, उन्हें चेतावनी देकर छोड़ा गया। 

पिछले करीब साढ़े छह माह से महापौर और निगम ने पॉलीथिन, सिंगल यूज प्लॉस्टिक के विरुद्ध अभियान चलाया हुआ है। पहले जागरुकता अभियान चलाए गए और नंवबर में पचास किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाकर जनसंदेश दिया गया। इसके बाद प्रवर्तन की कार्रवाई शुरू की गई। इसके लिए शहरभर में सात जोन बनाकर सात अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। निगम ने हाईकोर्ट के आदेश के क्रम में प्रति पॉलीथिन पांच सौ रुपये का जुर्माना तय किया हुआ है। बीते दिनों शहर में कईं व्यापारियों पर कार्रवाई कर लाखों में जुर्माना वसूला गया। 

इसी दौरान सोमवार की सुबह महापौर गामा ने निरंजनपुर स्थित सब्जी मंडी में छापा मारा। निगम टीम देखते ही व्यापारियों में हड़कंप मच गया। महापौर ने कई दुकानदारों को पॉलीथिन प्रयोग करते हुए देखा तो उनका पारा चढ़ गया। उन्होंने चेतावनी भी दी कि अगर पॉलीथिन प्रयोग करते दोबारा दुकानदार पकड़े गए तो ऐसे दुकानदारों की लिस्ट बना उनका लाइसेंस निरस्तीकरण के लिए कृषि मंत्री को भेजी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: प्लास्टिक और पॉलीथिन मुक्ति अभियान का सपना उत्तराखंड में होने जा रहा साकार Haridwar News

वहीं, महापौर ने उन ग्राहकों को भी चेतावनी दी जो पॉलीथिन में फल और सब्जी ले जा रहे थे। उनके फल और सब्जी पॉलीथिन से निकलावकर कपड़े के थैलों में डाली गई। बता दें कि, इससे पूर्व बीती दस दिसंबर को महापौर ने मंडी में छापा मारकर चेतावनी दी थी। इसके बावजूद मंडी समिति ने पॉलीथिन प्रतिबंध को लेकर कोई कदम नहीं उठाए। 

यह भी पढ़ें: बारह हफ्ते में मिट्टी बनने वाला प्लास्टिक ईजाद, सीपैट ने भी दी मान्यता

chat bot
आपका साथी