किसान सेवा सहकारी समिति घर-घर पहुंचाएगी फल और सब्जी

विकासनगर हरबर्टपुर स्थित बहुद्देशीय किसान सेवा सहकारी समिति लिमिटेड ने ताजा फलों और सब्जियों की मार्केटिंग शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 01:08 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 01:08 AM (IST)
किसान सेवा सहकारी समिति घर-घर पहुंचाएगी फल और सब्जी
किसान सेवा सहकारी समिति घर-घर पहुंचाएगी फल और सब्जी

संवाद सहयोगी, विकासनगर: हरबर्टपुर स्थित बहुद्देशीय किसान सेवा सहकारी समिति लिमिटेड ने ताजा सब्जी और फलों की मार्केटिंग शुरू किया है। आनलाइन संचालित किए जाने वाले इस कारोबार के माध्यम से समिति जनता से मिले आर्डर के आधार पर सामान उनके घरों पर पहुंचाएगी। सहकारी समिति का कहना है कि कारोबार का उद्देश्य बिचौलियों को खत्म कर किसान और ग्राहक को सीधे लाभ पहुंचाने का है।

सहकारी समिति ने फलों और सब्जियों की मार्केटिग की शुरुआत करते हुए वाट्सएप पर एक ग्रुप बनाया है। इसमें हबर्टपुर, विकासनगर और डाकपत्थर की आम जनता को जोड़ने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इस ग्रुप के सदस्यों से मिलने वाले फल और सब्जी के आर्डर पर उनके घरों तक पहुंचाने का समिति की ओर से किया जाएगा। फिलहाल, समिति जनता की आवश्यकता के आधार पर मंडी से सामान खरीदकर मांग की पूर्ति करेगी, लेकिन आने वाले समय में इस कारोबार से क्षेत्र के किसानों को जोड़ने की भी योजना है। सहकारी समिति के अध्यक्ष संदीप त्यागी का कहना है कि क्षेत्र के छोटे और सब्जी उत्पादक किसानों से संपर्क करके उनसे सब्जी और फल का उत्पादन कराने की योजना है। किसानों के उत्पादों को समिति खरीदकर सीधे ग्राहकों को उपलब्ध कराएगी, जिससे किसान और ग्राहक को इसका बेहतर लाभ मिल सके। समिति अध्यक्ष का कहना है कि इस कारोबार को प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया है। जनता की मांग के हिसाब से आने वाले दिनों में समिति के माध्यम से फल और सब्जी का उत्पादन कराया जाएगा। इसके साथ ही फल और सब्जियों के रखरखाव, उन्नत किस्म के बीज और खाद की सुविधा भी किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी