देहरादून में होली पर सजे बाजार, चाइनीज उत्पादों का बहिष्कार

होली पर्व को लेकर बाजार सज गए हैं। चारों ओर होली का उल्लास है। वहीं इस बार व्यापारियों समेत ग्राहक तक चाइनीज उत्पादों से दूरी बना रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 18 Mar 2019 05:53 PM (IST) Updated:Mon, 18 Mar 2019 05:53 PM (IST)
देहरादून में होली पर सजे बाजार, चाइनीज उत्पादों का बहिष्कार
देहरादून में होली पर सजे बाजार, चाइनीज उत्पादों का बहिष्कार

देहरादून, जेएनएन। होली पर्व को लेकर बाजार सज गए हैं। चारों ओर होली का उल्लास है। वहीं इस बार व्यापारियों समेत ग्राहक तक चाइनीज उत्पादों से दूरी बना रहे हैं और देसी उत्पादों को खासा पसंद किया जा रहा है। 

अभी तक देखा जाता था कि सस्ते व डिजाइन के चलते चाइनीज उत्पादों को लोग ज्यादा पसंद करते थे तो व्यापारी भी चाइनीज पिचकारी व अन्य उत्पादों को भारी मात्रा में दुकानों में सजा लेते थे। लेकिन इस बार दुकानों में चाइनीज उत्पाद देखने को बहुत कम मिल रहे हैं। उधर, हर बार की तरह इस बार भी देहरादून में होली पर्व को लेकर बाजार सज चुके हैं। बाजार में आकर्षक आकृतियों की पिचकारियां आई हैं, लेकिन इस बार छोटी उम्र के बच्चे ही प्लास्टिक की ट्वॉय पिचकारियों को खरीद रहे हैं, जबकि अन्य युवा वर्ग प्लास्टिक की पिचकारी से दूरी बना रहे हैं।  थोक व्यापारी अरुण गोयल ने कहा कि इस बार प्लास्टिक की पिचकारियों की कम मांग है। पिछली बार के मुकाबले इस बार करीब 30-50 फीसद कारोबार में कमी दर्ज की गई है। उनका कहना है कि ग्र्राहक प्लास्टिक की पिचकारी खरीदने से पहले पूछते हैं कि भैया, ये चाइनीज तो नहीं है। इस कारण व्यापारी भी अब चाइनीज पिचकारियों की अधिक मांग नहीं कर रहे हैं। 

होली में राजनीतिक रंग 

इस बार की होली के गुलाल में राजनीतिक रंग भी हावी है। चुनाव नजदीक होने के कारण लोगों में तो चुनावी खुमारी देखने को मिल ही रही है, बाजार में भी पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्र्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य नेताओं की फोटो लगी पिचकारियां बिक रही हैं। खासकर मोदी की पिचकारियों की खास मांग देखी जा रही है। 

यह भी पढ़ें: सनातन है गढ़वाल की होली, जानिए होली के शुभ मुहूर्त

यह भी पढ़ें: दरबार साहिब में होने लगी झंडा मेले की तैयारियां, इस दिन से होगा शुरू

chat bot
आपका साथी