उत्‍तराखंड के कई अस्पतालों ने छुपाए रखी 218 मौत, स्वास्थ्य विभाग ने 13 अस्पतालों को भेजा नोटिस

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ गई है। न केवल संक्रमित बल्कि मौत के मामलों में भी कमी आने लगी है। लेकिन इस बीच कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत को लेकर अस्पतालों ने जिस तरह का घालमेल किया है वह बेहद चौंकाने वाला है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 09:26 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 09:54 PM (IST)
उत्‍तराखंड के कई अस्पतालों ने छुपाए रखी 218 मौत, स्वास्थ्य विभाग ने 13 अस्पतालों को भेजा नोटिस
उत्‍तराखंड के कई अस्पतालों ने छुपाए रखी 218 मौत।

जागरण संवाददाता, देहरादून। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ गई है। न केवल संक्रमित, बल्कि मौत के मामलों में भी कमी आने लगी है, लेकिन इस बीच कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत को लेकर अस्पतालों ने जिस तरह का घालमेल किया है वह बेहद चौंकाने वाला है। प्रदेशभर के निजी व सरकारी अस्पताल मरीजों की मौत के आंकड़े छिपाते रहे हैं। इसका खुलासा तब हो रहा है जब अस्पताल यह आंकड़े राज्य कोविड कंट्रोल रूम को भेज रहे हैं। बुधवार को प्रदेश में बैकलाग के तौर पर 218 मौत रिपोर्ट हुई हैं। ताज्जुब ये कि इनमें कुछ मौत जनवरी-फरवरी की भी हैं। जिससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी भौचक्क हैं। विभाग ने अब संबंधित अस्पताल व जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को नोटिस जारी किया है।

बता दें कि कुछ दिन पहले यह बात उभर कर आई थी कि कई अस्पताल संक्रमित मरीजों की मौत के आंकड़े छुपाए जा रहे हैं। इस पर राज्य सरकार ने भी अस्पतालों को निर्देश जारी किए कि कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत से संबंधित सूचना उसी दिन अथवा दूसरे दिन दोपहर 12 बजे तक राज्य कंट्रोल रूप को भेजी जाए। अन्यथा संबंधित अधिकारी व अस्पताल के खिलाफ मुकदमा होगा। लेकिन इसके बाद भी कई अस्पतालों ने मरीजों की मौत के आंकड़े छुपाए हैं। मौत के इन आंकड़ों को अब बैकलॉग के तौर पर कंट्रोल रूम को भेजा जा रहा है।

इधर, बुधवार को प्रदेश में तीन मरीजों की मौत हुई है। अब तक उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित 7316 मरीजों की मौत हुई है। कोरोना मृत्यु दर 2.15 फीसद पर पहुंच गई है। मृत्यु दर में उत्तराखंड पंजाब के बाद दूसरे नंबर पर है।

कहां से कितना बैकलाग

बाबा नीम करोली अस्पताल नैनीताल:12 बेस अस्पताल अल्मोड़ा:36 सीएचसी लमगड़ा:01 स्टेट एलोपैथिक डिस्पेंसरी धौलछीना:01 बेस अस्पताल कोटद्वार:32 कोविड हेल्थ सेंटर कोटेश्वर, रुद्रप्रयाग:21 जिला अस्पताल पिथौरागढ़:47 जिला अस्पताल बागेश्वर:12 राजकीय दून मेडिकल कालेज:01 सेना अस्पताल पिथौरागढ़:07 साईं अस्पताल नैनीताल:08 एसचीएच हल्द्वानी :02 विनय विशाल हेल्थकेयर हरिद्वार:25 अस्पताल से अलग मौत अल्मोड़ा:05 पौड़ी गढ़वाल:08

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 177 नए मामले, 243 मरीज हुए स्वस्थ; 95.52 फीसद पर पहुंची रिकवरी दर

chat bot
आपका साथी