संक्रमितों की सहायता को डाकपत्थर पंचायत ने बनाया क्वारंटाइन सेंटर

विकासनगर कोरोना संक्रमण के चलते कई घरों में क्वारंटाइन और आइसोलेट होने की सुविधा नहीं होती है। इस समस्या को देखते हुए डाकपत्थर की ग्राम प्रधान ने गंाव में ही क्वारंटाइन सेंटर बना दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 12:19 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 12:19 AM (IST)
संक्रमितों की सहायता को डाकपत्थर पंचायत ने बनाया क्वारंटाइन सेंटर
संक्रमितों की सहायता को डाकपत्थर पंचायत ने बनाया क्वारंटाइन सेंटर

संवाद सहयोगी, विकासनगर: कोरोना संक्रमण के चलते कई घरों में क्वारंटाइन और आइसोलेट होने की सुविधा नहीं होती, इस समस्या को देखते हुए डाकपत्थर की ग्राम प्रधान ने राहत देने वाला कदम उठाते हुए राजकीय प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटाइन सेंटर बनाया है। इस सेंटर में आक्सीजन और दवाई से लेकर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। सेंटर बनने से ग्राम पंचायत में निवास करने वाले संक्रमित ग्रामीणों को क्वारंटाइन होने और समय से उपचार की सुविधा मिल सकेगी।

ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण के केस तेजी से बढ़े हैं। कई व्यक्तियों के घर छोटे होने के कारण कोरोना संक्रमित को अलग कमरे में रखने के मानक पूरे नहीं कर पाते। यह समस्या ग्राम प्रधान डाकपत्थर मंजू मोघा के संज्ञान में आई तो डाकपत्थर ग्राम पंचायत ने गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटाइन सेंटर बना दिया। ग्राम प्रधान मंजू मोघा ने कहा कि गांव में संक्रमण के मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है। गांव में जिनके पास अपने घरों में क्वारंटाइन और आइसोलेट होने की सुविधा नहीं है, ऐसे संक्रमितों को प्राथमिक विद्यालय स्थित सेंटर में लाकर रखा जाएगा। संक्रमितों की सुविधा के लिए यहां आक्सीजन सिलिडर, आक्सीमीटर, बीपी मशीन, नेबुलाइजर, भाप मशीन, शुगर जांच मशीन आदि उपकरण भी पंचायत के माध्यम से उपलब्ध कराए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशन में संक्रमितों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कुछ दवाई की व्यवस्था भी सेंटर पर की गई है। ग्राम प्रधान ने बताया कि पंचायत के प्रयासों से सेंटर पर फिलहाल पांच बेड लगे हैं। इनमें तीन महिलाओं और दो पुरुष संक्रमितों को रखा गया है। उनका कहना है कि संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर बेड की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। क्वारंटाइन सेंटर की शुरूआत के दौरान डाकपत्थर चौकी इंचार्ज हिमानी चौधरी, पंचायत अधिकारी ओपी वर्मा, शुभम, कुसुम मधवाल, मुकेश, साहिल पठान, सुरेश, रविद्र धीमान आदि मौजूद रहे।

----------------

मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के लिए आक्सीजनयुक्त कार दी

विकासनगर: कोरोना संक्रमित और अन्य मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए डाकपत्थर निवासी रविद्र धीमान ने अपनी आक्सीजन स्पोर्ट कार प्रदान की है। इससे मरीजों को समय पर उपचार मिल सकेगा। रविद्र धीमान की टीम में संजय थापा, राहुल, मुकेश वर्मा, रवि वर्मा 24 घंटे की सेवा देकर जरूरतमंदों को आक्सीजन सिलिडर भी पहुंचा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी