Lohri 2021: लोहड़ी मनाने को तैयार दून, 100 से लेकर 500 रुपये किलो बिक रही गजक; जानें- शुभ मुहूर्त

LohLohri Festival 2021 सामाजिक समरसता और सद्भाव का पर्व लोहड़ी मनाने के लिए दून तैयार है। बुधवार यानी 13 जनवरी को लोहड़ी का पर्व हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। गली मोहल्ले और घरों के बाहर लोग सामूहिक रूप से आग जलाकर गीतों पर नृत्य करेंगे। ri Festival 2021

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 09:11 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 09:11 AM (IST)
Lohri 2021: लोहड़ी मनाने को तैयार दून, 100 से लेकर 500 रुपये किलो बिक रही गजक; जानें- शुभ मुहूर्त
Lohri 2021: लोहड़ी मनाने को तैयार दून, 100 से लेकर 500 रुपये किलो बिक रही गजक।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Lohri Festival 2021 सामाजिक समरसता और सद्भाव का पर्व लोहड़ी मनाने के लिए दून तैयार है। बुधवार यानी 13 जनवरी को लोहड़ी का पर्व हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। गली, मोहल्ले और घरों के बाहर लोग सामूहिक रूप से आग जलाकर गीतों पर नृत्य करेंगे। लोहड़ी जलाने का शुभ मुहूर्त शाम सात बजे से रात नौ बजे तक रहेगा। 

हिंदू पंचांग के अनुसार, पौष माह की आखिरी रात में लोहड़ी मनाई जाती है। दून में भी इस पर्व को मनाने के लिए तैयारी हो चुकी है। मंगलवार को बाजारों में खूब रौनक रही। पलटन बाजार, धर्मपुर, हनुमान चौक, करनपुर आदि क्षेत्रों में मूंगफली, रेवड़ी, गजक के अलावा तिल, अलसी के लड्ड़ू सहित सूखे मेवे की दुकानों पर लोग खरीदारी करते नजर आए। पंडित बालकृष्ण शास्त्री के मुताबिक, लोग इस दिन को फसल की बुआई और कटाई से जुड़ा पर्व मानते हैं। अग्नि में तिल, गुड़, मूंगफली समेत सूखे मेवे की आहुति दी जाती है।

त्योहार में खरीदारी को संकोच नहीं 

बाजार में इन दिनों गजक 100 से लेकर 500 रुपये प्रति किलो बिक रही है। मूंगफली भी 100 से 120 रुपये किलो है। हालांकि इनके दाम पिछले साल के मुकाबले 20 से 30 रुपये तक बढ़े हुए हैं, लेकिन त्योहार के चलते लोग खरीदारी में संकोच नहीं कर रहे हैं। 

बड़े कार्यक्रम हुए स्थगित

लोहड़ी को लेकर दून में विभिन्न संगठनों की ओर से भव्य कार्यक्रम आयोजित कराए जाते थे, लेकिन इस बार कोरोनाकाल के चलते संगठनों ने कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। बुधवार को उत्तरांचल पंजाबी महासभा की ओर से गुरुद्वारा चुक्खूवाला और पंजाबी महासभा की ओर से राजपुर रोड स्थित राज प्लाजा में लोहड़ी मनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें-  ढोल वादकों के उत्थान को संजीदा हुई उत्तराखंड सरकार, उठाए जा रहे हैं ये कदम

chat bot
आपका साथी